झारखण्ड
शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, राँची
(Jharkhand
Council of Educational Research And Training. Ranchi)
PROJECT
RAIL
(REGULAR
ASSESSMENT FOR IMPROVED LEARNING)
विषय (sub)- हिन्दी इलेक्टिव ( 19-10-23)
कक्षा
(Class) - 12th
समय
( Time ) 90min.
पूर्णांक
(Marks) -40
सामान्य
निर्देश :-
1.
सभी प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य हैं।
2.
इस प्रश्न-पत्र में कुल 16 प्रश्न हैं।
3.
वस्तुनिष्ठ प्रश्न के लिए 2 अंक, अति लघु उत्तरीय प्रश्न के लिए 2 अंक, लघु उत्तरीय
प्रश्न के लिए 3 अंक और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के लिए 5 अंक निर्धारित है।
4.
गलत उत्तर के लिए कोई ऋणात्मक अंक नहीं हैं।
5.
वस्तुनिष्ठ प्रश्न 1 से 10 के लिए चार विकल्प दिए गए हैं, सही विकल्प (ab,c,d) का चयन
कर उत्तर पुस्तिका में लिखना है।
6.
अति लघु उत्तरीय प्रश्न 11 से 12, लघु उत्तरीय प्रश्न 13 से 14 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
15 से 16 का उत्तर अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखना है।
7.
परीक्षा की समाप्ति से पहले किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष से बाहर जाने की अनुमति
नहीं होगी।
SECTION- A ( 2× 10 = 20 ) ( वस्तुनिष्ठ प्रश्न )
01 'बनारस' शीर्षक कविता में किस परिवेश का चित्रण हुआ है?
(a) सांस्कृतिक सामाजिक
(b)
प्राकृतिक
(c)
आधुनिक
(d)
पुरातन
02 कवि ने बनारस को किसका शहर माना है?
(a)
श्रद्धा
(b)
भक्ति
(c)
आस्था
(d) इनमें से कोई नहीं (सही उत्तर- इनमें से सभी)
03 संवदिया' कहानी का प्रमुख पात्र कौन है?
(a)
बड़ी बहुरिया
(b) हरगोबिन
(c)
गाँव के लोग
(d)
बड़ी बहुरिया का पति
04 हरगोबिन ने बड़ी बहुरिया की माँ से क्या झूठ बोला ?
(a)
वह सुख से है।
(b)
दशहरा में खुद मिलने आएगी
(c) उपरोक्त दोनों
(d)
उपरोक्त में से कोई नहीं
05 गाँधी, नेहरू और यासेर अराफात शीर्षक पाठ के रचनाकार कौन हैं?
(a)
फणीश्वरनाथ रेणु
(b)
असगर वजाहत
(c) भीष्म साहनी
(d)
महात्मा गांधी
06 भीष्म साहनी की पंडित नेहरू से भेंट कहाँ हुई थी?
(a) कश्मीर
(b)
सेवाग्राम
(c)
दिल्ली
(d)
कोलकाता
07 बिस्कोहर की माटी कौन-सी आत्मकथा का अंश है?
(a)
एक कहानी यह भी
(b)
जूठन
(c) नंगातलाई का गाँव
(d)
आज का अतीत
08 कोइयाँ से क्या अभिप्राय है?
(a)
कोयला
(b)
लकड़ी
(c)
कुआँ
(d) जल में उगने वाला फूल
09 संचार शब्द का क्या अर्थ होता है?
(a) चलना
(b)
पढना
(c)
वापस आना
(d)
इनमें से कोई नहीं
10 जनसंधार के माध्यम हैं-
(a)
समाचार-पत्र
(b)
दूरदर्शन
(c)
इंटरनेट
(d) उपरोक्त सभी
SECTION B (2X2 = 4 ) ( अति लघु उत्तरीय प्रश्न)
11 जनसंचार किसे कहते हैं?
उत्तर
- जन संचार से तात्पर्य उन सभी साधनों के अध्ययन एवं विश्लेषण से है जो एक साथ बहुत
बड़ी जनसंख्या के साथ संचार संबंध स्थापित करने में सहायक होतें हैं ।
12 संवदिया किसे कहते हैं?
उत्तर-
संवाद ले जाने या लाने वाले व्यक्ति को संवदिया कहा जाता है।
SECTION C (2X3=6 ) ( लघु उत्तरीय प्रश्न)
13 खाली कटोरे में वसन्त का उतरना से क्या आशय हैं?
उत्तर-
उपर्युक्त कथन का आशय यह है कि अब तक भिखारियों के जो कटोरे खाली थे वे अब भीक्षा से
भर जाएँगे। लोग उनमें अब पैसे डालने आरंभ कर देगें । भिखारियों की आँखें आनंद से चमकने
लगती है । लगता है। मानो उनके कटोरे में वसंत उतर आया है।
14 बड़ी बहुरिया का संवाद हरगोबिन क्यों नहीं सुना सका?
उत्तर-
बड़ी बहुरिया पूरे गांव की लक्ष्मी थी | यदि वह बड़ी बहुरिया की विपत्ति कथा उसकी मां
से कहता तो वह उसे अपने पास बुला लेती। यह पूरे गांव की बदनामी थी। गांव की लक्ष्मी
गांव छोड़कर चली जाएगी सुनने वाले हरगोबिन के गांव का नाम लेकर थूकेंगे... कैसा गांव
है, जहां लक्ष्मी जैसी बहुरिया दुःख भोग रही है। इसी कारण हरगोबिन बड़ी बहुरिया का
संवाद उनकी मां को नहीं सुना सका।
SECTION D(2 x 5 = 10 ) (दीर्घ उत्तरीय प्रश्न)
15 बड़ी बहुरिया अपने मायके संदेश क्यों भेजना चाहती थी?
उत्तर-
बड़ी बहुरिया के पति की अकाल मृत्यु हो जाने से हवेली की दुर्दशा हो गई थी। तीनो देवर
शहर में जाकर बस गए थे। रैयतों ने जमीन पर दखल कर लिया था। अब बड़ी बहुरिया बहुत कष्ट
में थी और बड़ी हवेली में अकेले रहती थी। उसके खाने-पीने की व्यवस्था भी नहीं हो पायी
थी। उसे कोई उधार भी नहीं देता था । मोदिआइन तगादा करके अपमानित करती थी । बधुवा साग
खाकर कबतक गुजारा करती थी। अतः उसने अपनी माँ के पास संवदिया के द्वारा संवाद भिजवाया
कि माँ उसे शीघ्र बुलवा लें। वह भाभी बच्चों की जूठन खाकर कोने में पड़ी रहेगी। यदि
ऐसा न हुआ तो वह किसी दिन आत्म हत्या कर लेगी।
16 अराफात के आतिथ्य प्रेम पर प्रकाश डालें ।
उत्तर - भीष्म साहनी और उनकी पत्नी को यास्सेर अराफात ने भोजन के लिए आमंत्रित किया था। जब वे लोग वहाँ पहुँचे तो यास्सेर अराफात ने बाहर आकर उनका स्वागत किया तथा चाय की मेज पर वे स्वयं फल छिलकर उन्हें खिलाते रहे। उन्होने शहद की चाय उनके लिए स्वयं बनाकर दी। यही नहीं जब भीष्म जी टॉयलेट गए और बाहर निकले तो यास्सेर अराफात स्वयं तौलिया लेकर टॉयलेट के दरवाजे पर खड़े रहें, जिससे भीष्म जी हाथ पोंछ सकें। ये घटनाएँ उनके अतिथ्य प्रेम के प्रमाण है।