Jac Board Class 12 Hindi Core (Science/Commerce) Term 1 Exam.2022 Answer key

 

ANNUAL INTERMEDIATE EXAMINATION, 2022

HINDI - A ( CORE ) Compulsory ,Science/Commerce ( TERM -I)

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 1 से 4 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए :

कहती है सारी दुनिया जिसे किस्मत

नाम है उसका हकीकत में मेहनत ।

जो रचते हैं, खुद अपनी किस्मत, वे कहे जाते हैं, साहसी

जो करते हैं ईश्वर से शिकायत, वे कहे जाते हैं, आलसी ।

जो रुक गया, मिट गया उसका नामो-निशा

जो चलता रहा, अपनी मंजिल वो पा गया ।

खुशी के हकदार हैं वही, जिन्होंने दुख को सहा

छोड़ के दामन फूलों का, काँटों की राह को चुना ।

निराशा का अंधकार मिटाकर, आशा के दीप जलाओ

छोड़ भाग्य की दुहाई, अपनी किस्मत स्वयं बनाओ

1. वास्तव में किस्मत किसे कहते हैं ?

(1) सेहत

(2) हकीकत

(3) मेहनत

(4) आलस

 

2. अपनी किस्मत खुद रचनेवाले क्या कहलाते हैं ?

(1) साहसी

(2) आलसी

(3) मेहनत

(4) शिकायती

 

3. खुशी के हकदार कौन होते हैं ?

(1) सुख लेने वाले

(2) दुख देने वाले

(3) सुख सहने वाले

(4) दुख सहने वाले ।

 

4. किसका अंधकार मिटाना है ?

(1) निराशा

(2) आशा

(3) दुनिया

(4) किस्मत

 

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 5 से 8 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए:

सौंदर्य की परख अनेक प्रकार से की जाती है । बाह्य सौंदर्य की परख करना, उसे समझना तथा उसकी अभिव्यक्ति करना करल है। जब रूप के साथ चरित्र का भी स्पर्श हो जाता है तब उसमें रसास्वादन की अनुभूति भी होती है । एक वस्तु सुंदर तथा मनोहर कही जा सकती है, परंतु सुंदर वस्तु केवल इन्द्रियों को संतुष्ट करती है, जबकि मनोहर वस्तु चित्त को भी आनंदित करती है । इस दृष्टि से कवि जयदेव का वसंत चित्रण सुंदर है तथा कालिदास का प्रकृति वर्णन मनोहर है, क्योंकि उसमें चरित्र की प्रधानता है । 'सुंदर' शब्द संकीर्ण है, जबकि 'मनोहर' व्यापक तथा विस्तृत है । साहित्य में साधारण वस्तु भी विशेष प्रतीत होती है तथा उसे मनोहर कहते हैं ।

5. मनोहर वस्तु किसे-आनंदित करती हैं ?

(1) स्पर्श को

(2) चित्त को

(3) चरित्र को

(5)  साहित्य को

 

6. कालिदास के प्रकृति वर्णन में किसकी प्रधानता है ?

(1) वसंत

(2) आनंद

(3) चरित्र

(4) इन्द्रिय

 

7. निम्न में से कौन-सा कथन कवि जयदेव के वसंत चित्रण के संबंध में सही है ?

(1) यह केवल इंद्रियों को संतुष्ट करता है

(2) यह चित्त को आनंदित करता है

(3) इसमें रसास्वादन की अनुभूति है

(4) इसमें चरित्र की प्रधानता है ।

 

8. 'मनोहर' शब्द का अर्थ है

(1) चित्ताकर्षक

(2) व्यापक

(3) विस्तृत

(4) संकीर्ण

 

खंड - 'ख' ( अभिव्यक्ति और माध्यम )

9. जनसंचार का मुख्य कार्य क्या है ?

(1) सूचना संग्रह एवं प्रचार करना

(2) सूचना का विश्लेषण करना

(3) ज्ञान के स्तर में वृद्धि करना

(4) इनमें से सभी

 

10. लोकतंत्र का चौथा स्तंभ किसे कहा जाता है ?

(1) पत्रकार को

(2) मीडिया को

(3) जनता को

(4) न्यायपालिका को

 

11. पत्रकारिता की भाषा में आमुख को अन्य किस नाम से भी जाना जाता है ?

(1) इंट्रो

(2) मुखड़ा

(3) लीड

(4) इनमें से सभी

 

12. संपादन का क्या अर्थ है ?

(1) समाचार वाचन

(2) समाचार रिपोटिंग

(3) समाचार सामग्री की शुद्धि

(4) समाचार स्रोतों का चयन

 

13. आलेख एक विधा है

(1) गद्य लेखन की

(2) लघुकथा लेखन की

(3) रिपोर्ट लेखन की

(4) पद्य लेखन की

 

14. कम से कम शब्दों में तत्काल महज सूचना देना टेलीविजन समाचार के किस चरण के अन्तर्गत आता है ?

(1) फोन-इन

(2) लाइव

(3) फ्लैश-न्यूज़

(4) एंकर-विजुअल

 

15. निम्न में से कौन एक समाचार चैनल नहीं है ?

(1) इंडिया टीवी

(2) एनडीटीवी

(3) आज तक

(4) कलर्स

 

16. ऑल इंडिया रेडियो की विधिवत स्थापना कब हुई थी ?

(1) 1935 ई० में

(2) 1936 ई० में

(3) 1937 ई० में

(4) 1938 ई० में

 

17. संचार प्रक्रिया में आने वाली बाधाओं को क्या कहा जाता है ?

(1) स्रोत

(2) माध्यम

(3) फीडबैक

(4) शोर

 

18. विश्व की पहली फिल्म कौन-सी थी?

(1) राजा हरिश्चंद्र

(2) आलम आरा

(3) द अराइवल ऑफ ट्रेन

(4) लाइमलाईट

 

खंड - 'ग' ( पाठ्यपुस्तक)

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 19 से 22 के लिए सही विकल्प का कीजिए :

नील जल में या किसी की

गौर झिलमिल देह

जैसे हिल रही हो

और ...........

जादू टूटता है इस उषा का अब

सूर्योदय हो रहा है ।

19. प्रस्तुत पंक्तियों के कवि हैं

(1) आलोक धन्वा

(2) कुंवर नारायण

(3) शमशेर बहादुर सिंह

(4) सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला

 

20. नीले जल में गौर देह के झिलमिलाने द्वारा कौन-सा दृश्य चित्रित किया गया है ?

(1) सूरज की चमक के झिलमिलाने का दृश्य

(2) तारों की चमक के झिलमिलाने का दृश्य

(3) बिजली की चमक के झिलमिलाने का दृश्य

(4) चाँद की चमक के झिलमिलाने का दृश्य

 

21. 'नील जल' के उपमान द्वारा कवि किसका चित्रण करना चाहता है ?

(1)  नील नदी का

(2) नीले स्वच्छ आकाश का

(3) नीले वस्त्र का

(4) सतरंगी इंद्र धनुष का

 

22. उषा के जादू का क्या तात्पर्य है ?

(1) स्त्री का सौंदर्य

(2) जादू का सौंदर्य

(3) सूरज का सौंदर्य

(4) प्रातःकालीन वातावरण का सौंदर्य

 

23. 'क्या भूलूँ क्या याद करूँ' किस विधा की रचना है ?

(1) संस्मरण

(2) आत्मकथा

(3) अनुवाद

(4) डायरी

 

24. 'हम दूरदर्शन पर बोलेंगे' पंक्ति में 'हम' का तार्य है

(1) मीडिया

(2) समाज

(3) दर्शक

(4) रचनाकार

 

25. 'बहुत काली सिल जरा से लाल केसर से कि जैसे धुल गई हो' में कौन-सा अलंकार है ?

(1) पुनरुक्ति प्रकाश

(2) अतिशयोक्ति

(3) उत्प्रेक्षा

(4) मानवीकरण

 

26.' कवि मुक्तिबोध ने किसको सहर्ष स्वीकार किया है ?

(1) लाभ-हानि

(2) सफलता-असफलता

(3) सुख-दुख

(4) इनमें से सभी

 

27. किसकी उड़ान सीमा के बंधनों से मुक्त होती है?

(1) कवि की

(2) चिड़िया की

(3) कविता की

(4) इनमें से कोई नहीं

 

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 28 से 31 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए :

पैसा पावर है पर उसके सबूत में आस-पास माल-टाल न जमा हो तो क्या वह खाक पावर है । पैसे को देखने के लिए बैंक हिसाब देखिए, पर माल-असबाब मकान-कोठी तो अनदेखे भी दिखते हैं । पैसे की उस 'पर्चेजिंग पावर' के प्रयोग में ही पावर का रस है । लेकिन नहीं । लोग संयमी भी होते हैं। वे फिजूल सामान को फिजूल समझते हैं । वे पैसा बहाते नहीं हैं और बुद्धिमान होते हैं बुद्धि और संयमपूर्वक वह पैसे को जोड़ते जाते हैं, जोड़ते जाते हैं । वह पैसे की पावर को इतना निश्चय समझते हैं कि उसके प्रयोग की परीक्षा उन्हें दरकार नहीं है । बस खुद पैसे के जुड़ा होने पर उनका मन गर्व से भरा फूला रहता है ।

28. प्रस्तुत गद्यांश के रचनाकार कौन हैं ?

(1) महादेवी वर्मा

(2) जैनेन्द्र कुमार

(3) धर्मवीर भारती

(4) फणीश्वर नाथ रेणु

 

29. वास्तविक रूप में पावर किसे बताया गया है ?

(1) पैसा को

(2) मकान को

(3)  स्वयं को

(4) बुद्धिमानी को

 

30. पैसों के प्रति कुछ लोगों का स्वभाव कैसा होता है ?

(1) पैसों को कमाने पर गौरवान्वित होते हैं

(2) पैसों को खोकर गौरवान्वित होते हैं।

(3) पैसों को जोड़कर गौरवान्वित होते हैं

(4) पैसों को बाँटकर गौरवान्वित होते हैं

 

31. 'पर्चेजिंग पावर' से लेखक का क्या आशय है ?

(1) बैंक-हिसाब की ताकत

(2) माल-असबाब की ताकत

(3) मकान-कोठी की ताकत

(4) रुपए-पैसों की ताकत

 

32. महादेवी वर्मा का जन्म कब हुआ ?

(1) 1905 ई०

(2) 1907 ई०

(3) 1915 ई०

(4) 1917 ई०

 

33. भक्तिन में कौन-सा भाव प्रबल है ?

(1) वीरता का भाव

(2) स्वाभिमान का भाव

(3) घृणा का भाव

(4) ईर्ष्या का भाव

 

34. भक्तिन महादेवी से कितने वर्ष बड़ी थी

(1) 15 वर्ष

(2) 20 वर्ष

(3) 25 वर्ष

(4) 30 वर्ष

 

35. बाज़ार दर्शन की विधा कौन-सी है ?

(1) निबंध

(2) कहानी

(3) संस्मरण

(4) रेखाचित्र

 

36. बाज़ार को सार्थकता कौन देता है ?

(1) पर्चेजिंग पावर का दिखावा करने वाले

(2) फैंसी वस्तुओं का क्रय करने वाले

(3) अधिकतम वस्तुओं का क्रय करने वाले

(4) आवश्यकतानुसार वस्तुओं का क्रय करने वाले

 

37. 'सिल्वर वैडिंग' कहानी के लेखक हैं

(1) मुंशी प्रेमचंद

(2) महादेवी वर्मा

(3) मनोहर श्याम जोशी

(4) मन्नू भंडारी

 

38. 'सिल्वर वैडिंग' में यशोधर बाबू की शादी के कितने वर्ष होने की चर्चा की गई है ?

(1) एक वर्ष

(2) दस वर्ष

(3) पचीस वर्ष

(4) पचास वर्ष

 

39. यशोधरा बाबू किसे अपना आदर्श मानते थे?

(1) डॉ० चड्ढा

(2) भूषण

(3) आर०के०पंत

(4) किशन दा

 

40. यशोधर बाबू किस प्रकार के जीवन के पक्षधर थे ?

(1) बनावटी

(2) मस्तीपूर्ण

(3) सादगीपूर्ण

(4) आडंबरपूर्ण


Post a Comment

Hello Friends Please Post Kesi Lagi Jarur Bataye or Share Jurur Kare