SCIENCE
(MODEL QUESTION PAPER)
SET
- III Time -1 Hour 30 Minutes]
[Full
Marks – 40
सामान्य
निर्देश
1.
परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में उत्तर दें।
2.
कुल प्रश्नों की संख्या 19 है।
3.
प्रश्न 1 से प्रश्न 7 तक अतिलघूत्तरीय प्रश्न हैं। इनमें से किन्हीं पाँच प्रश्नों
के उत्तर अधिकतम एक वाक्य में दें। प्रत्येक प्रश्न का मान 2 अंक निर्धारित है।
4.
प्रश्न 8 से प्रश्न 14 तक लघूत्तरीय प्रश्न हैं। इनमें से किन्हीं पाँच प्रश्नों
के उत्तर अधिकतम 50 शब्दों में दें। प्रत्येक प्रश्न का मान 3 अंक निर्धारित है।
5.
प्रश्न 15 से प्रश्न 19 तक दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। इनमें से किन्हीं तीन
प्रश्नों के उत्तर अधिकतम 100 शब्दों में दें। प्रत्येक प्रश्न का मान 5 अंक
निर्धारित है।
अतिलघूत्तरीय
प्रश्न : किन्हीं पाँच प्रश्नों के उत्तर दें।
1. एक वाट को परिभाषित
करें। हॉर्स पावर और वाट के बीच संबंध स्थापित करें।
उत्तर-
1 वाट वह शक्ति है जो 1 सेकेंड में 1 जूल कार्य करता है।
1 वाट = 1 जूल / सेकेंड
1 हॉर्स पावर (अश्व शक्ति) 746 वाट ।
2. ध्वनि तरंगों को
यांत्रिक तरंगें क्यों कहते हैं ?
उत्तर-ध्वनि
तरंगें माध्यम के कणों की गति द्वारा अभिलक्षित की जाती है। अतः यांत्रिक तरंगें
कहलाती हैं।
3. S8 का
मोलर द्रव्यमान ज्ञात करें।
उत्तर-
S8 का मोलर द्रव्यमान = 8 × 32 = 256g.
4. 1u हाइड्रोजन तथा 1
ग्राम हाइड्रोजन में परमाणुओं की संख्या कितनी होगी ?
उत्तर-1u
हाइड्रोजन में परमाणुओं की संख्या = 1 परमाणु
1g
हाइड्रोजन में परमाणुओं की संख्या = 6.022 x 1023 परमाणु
5. Na+ का
इलेक्ट्रॉनिक विन्यास तथा संयोजी इलेक्ट्रॉन की संख्या बताएँ ।
उत्तर-
इलेक्ट्रॉनिक विन्यास- 2,8
संयोजी इलेक्ट्रॉन की संख्या- 8
6. मलेरिया नामक बीमारी
किस मच्छर के काटने से होती है?
उत्तर-मादा
एनोफलीज मच्छर
7. दो असंक्रामक रोगों
के नाम लिखें।
उत्तर-(1)
मधुमेह, (ii) हृदय रोग
लघुत्तरीय प्रश्न किन्हीं पाँच प्रश्नों के
उत्तर दें।
8. एक लैंप 10 सेकंड
में 1000 J विद्युत ऊर्जा की खपत करता है, इसकी शक्ति क्या है?
उत्तर-
यहाँ, ऊर्जा, W = 1000J,
समय, t =10s
`\because P=\frac Wt`
`=\frac{1000J}{10S}`
9. तरंगदैर्ध्य को
परिभाषित करें। इसे कैसे निरूपित किया जाता है तथा इसका SI मात्रक लिखें।
उत्तर-दो
क्रमागत संपीडनों या दो क्रमागत विरलनों के बीच की दूरी तरंगदैव्य कहलाती है।
इसे
λ
(लैम्डा) से निरूपित किया जाता है।
इसका
SI मात्रक मीटर (m) है।
10. 8g ऑक्सीजन में
अणुओं की संख्या ज्ञात करें।
उत्तर-
यहाँ, द्रव्यमान (m) = 8g.
मोलर
द्रव्यमान (M) = 2 × 16 = 32,
आयोगाडौ्
संख्या (No) = 6.022 1023,
`N=\frac{m}{M}N_{o}`
`=\frac{8}{32}` x 6.022 x 1023
=
1.51 x 1023 Ans.
11. निम्नांकित के
द्रव्यमान ज्ञात करें
(a) 5 मोल N परमाणुओं,
(b) 3.011 x 1023
नाइट्रोजन परमाणुओं
उत्तर-(a)
मोल संख्या (n) = 5
N
परमाणुओं का मोलर द्रव्यमान (M)=14g
N
का द्रव्यमान = मोलर द्रव्यमान x मोल संख्या
→ m = M x n
→ m = 14 x 5 = 70g Ans.
(b) 1 गोल = 6.022x1023
12. किसी तत्व के
परमाणु में 11 प्रोट्रॉन और 12 न्यूट्रॉन हैं, उस परमाणु का परमाणु संख्या,
द्रव्यमान संख्या और संयोजकता ज्ञात करें।
उत्तर-
परमाणु
संख्या = प्रोटॉन की संख्या
= इलेक्ट्रॉन की संख्या 11
परमाणु
द्रव्यमान = प्रोट्रॉन की संख्या + न्यूट्रॉन की संख्या
= 11+12-23
इलेक्ट्रॉनिक
विन्यास = 2,8,1
संयोजकता
= 1
13. ओजोन परत क्या है ?
इसके परत में छिद्र होने के क्या कारण है ?
उत्तर-
ओजोन परत- हमारे वायुमंडल के ऊपरी भाग में ऑक्सीजन के तीन परमाणु वाले अणु ओजोन
(O)) का एक मोटा आवरण पाया जाता है। उसे ओजोन परत कहते है। इसके परत में छिद्र
होने का मुख्य कारण क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFC) एवं नाइट्रोजन के ऑक्साइड है।
14. अच्छे स्वास्थ्य की
आवश्यक स्थितियों बताएँ।
उत्तर-अच्छे
स्वास्थ्य की आवश्यक स्थितियों निम्नांकित हैं
(i)
यह रोगमुक्त हो ।
(ii)
वह हर प्रकार की चिंता से मुक्त हो।
(iii)
वह सामाजिक तथा मानसिक परेशानियों से मुक्त हो
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न किन्हीं तीन प्रश्नों
के उत्तर दें।
15. (a) जब किसी वस्तु
पर लगने वाला बल उसके विस्थापन की दिशा में हो, तो किए गए कार्य का व्यंजक लिखें।
उत्तर
- किया गया कार्य = बल x विस्थापन
W = F x s
(b) 1500 kg द्रव्यमान की एक कार 30 km/h के वेग से चल रही है, वेग को 60 km/h तक बढ़ाने में किया गया कार्य ज्ञात करें।
16. (a) अनुप्रस्थ और
अनुदेध्ये तरंग में क्या अन्तर है ?
उतर-
अनुप्रस्थ और अनुदैर्ध्य तरंग में अन्तर
अनुप्रस्थ तरंग |
अनुदैर्ध्य रंग |
(a) अनुप्रस्थ तरंग में माध्यम के कण मध्यमान स्थिति के गिर्द गति की दिशा के लंबवत् कम्पन करते हैं। जैसे- जल की सतह पर उत्पन्न तरंग। |
(a) अनुदैर्ध्य तरंग में कण मध्यमान स्थिति के गिर्द गति की दिशा में कम्पन करते हैं। जैसे- ध्वनि तरंग |
(b) यह क्रमशः श्रृंग और गर्त उत्पन्न करते बढ़ती है। |
(b) यह क्रमशः सम्पीडन, विरलन उत्पन्न करते बढ़ती है। |
(c) यह ठोस या द्रव की सतह से गमन करता है। गैस में यह तरंग नहीं उत्पन्न होता है। |
(c) यह ठोस द्रव तथा गैस तीनों की सतह से गमन करता है। |
(b) निम्न से संबंधित
आवृतियों का परास क्या ?
(i)
अवश्रव्य ध्वनि, (ii) पराश्रव्य ध्वनि।
उत्तर
(i) अवश्रव्य ध्वनि- 20Hz से कम।
(ii) पराश्रव्य ध्यनि- 20,000Hz से अधिक।
17. (a) रदरफोर्ड का
परमाणु का नाभिक मॉडल क्या था ?
(b) रदरफोर्ड के परमाणु
मॉडल में क्या कमियाँ थी ? नील्स बोर, उन कमियों को दूर करने के लिए परमाणु का
क्या नया मॉडल बनाया ?
उत्तर-(a)
रदरफोर्ड का परमाणु का नाभिकीय मॉडल-
(i)
परमाणु का केंद्र धनावेशित होता है जिसे नाभिक कहा जाता है। एक परमाणु का लगभग
संपूर्ण
द्रव्यमान
नाभिक में होता है।
(ii)
इलेक्ट्रॉन नाभिक के चारों ओर वर्तुलाकार मार्ग में चक्कर लगाते हैं।
(iii)
नामिक का आकार परमाणु के आकार की तुलना में काफी कम होता है।
(b)
रदरफोर्ड के परमाणु मॉडल की कमियां -
(i)
परमाणु द्रव्यमान की संख्या को नहीं सुलझा सका।
(ii) परमाणु के स्थायित्व की व्याख्या नहीं हो पाई। रदरफोर्ड के परमाणु मॉडल के कमियों को दूर करने के लिए, नील्स बोर ने परमाणु की संरचना के बारे में निम्नांकित अवधारणाएँ प्रस्तुत की
(i) इलेक्ट्रॉन केवल कुछ निश्चित कक्षाओं में ही चक्कर लगा सकते हैं, जिन्हें इलेक्ट्रॉन की विविक्त कक्षा कहते हैं।
(ii)
जब इलेक्ट्रॉन इस विविक्त कक्षा में चक्कर लगाते हैं, तो उनकी ऊर्जा का विकिरण
नहीं होता है।
18. संक्रामक रोगों को
फैलने से रोकने के लिए आपके विद्यालय में कौन-कौन सी सावधानियाँ आवश्यक हैं?
उतर-
(1)
भीड़-भाड़ कम करके
(ii)
स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध कराकर,
(iii)
ग्राउन्ड य कक्षा के कमरों को स्वच्छ रखकर,
(iv)
खाँसते व छींकते समय रूमाल का उपयोग करके,
(v)
स्कूल के आंस-पारा पानी इकट्ठा नहीं होना चाहिए,
(vi)
वैक्सीन का टीका लगवाकर,
(vii)
टॉयलेट को साफ रखकर,
(viii)
खुले फल वं भोजन का उपयोग नहीं करना चाहिए
19. नाइट्रोजन चक्र का
आरेख चित्र बनाते हुए व्याख्या करें।
उतर-नाइट्रोजन
चक्र वायुमंडल का 78% भाग नाइट्रोजन गैस है। नाइट्रोजन प्रोटीन, न्यूक्लीक अम्ल,
डी० एन०ए० और आर० एन० ए० और कुछ विटागिन तथा दूसरे जैविक यौगिकों में भी पाया जाता
है जैसे- ऐल्केलॉइड तथा यूरिया आदि ।
नाइट्रोजन
स्थिरीकरण- नाइट्रोजन का स्थिरीकरण करने वाले बैक्टीरिया कुछ स्वतंत्र रूप से रहते
हैं। कुछ बैक्टीरिया द्विबीजपत्री पौधों की कुछ स्पीशीज के साथ पाए जाते हैं। जैसे-
लेग्यून पौधे नाइट्रोजन को स्थिर करने वाले बैक्टीरिया जैसे- फलीदार पौधों की जड़ों
में एक विशेष प्रकार की संरचना मूल ग्रंथिका में पाए जाते हैं। भौतिक क्रियाओं के
द्वारा नाइट्रोजन परमाणु गाइंट्रेट्स (NO3) और नाइट्राइट्स में बदलते
हैं। बिजली चमकने के दौरान हवा में पैदा हुआ उच्च ताप तथा दाब नाइट्रोजन के
ऑक्साइड में बदल देता है जो पानी (H2O) ऑक्साइड में घुलकर नाइट्रिक
अम्ल (HNO3) बनाते हैं। वर्षा के साथ ये भूमि की सतह में गिरते है जिसे
अम्ल वर्षा कहते हैं।
पौधे नाइट्रेटस और नाइट्राइट्स को प्राप्त कर उन्हें अमीनो अम्ल में परिवर्तित कर देते हैं।