Class 11th Hindi Core Jac Model Set-1 2022-23

Class 11th Hindi Core Jac Model Set-1 2022-23

झारखण्ड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्, राँची (झारखण्ड)

प्रतिदर्श प्रश्नपत्र -  वस्तुनिष्ठ    2022 2023    

सेट - 1

कक्षा - 11      पूर्णाक - 40

विषय - हिन्दी (कोर)  समय - 1 घंटे 30 मिनट

समान्य निर्देश:-

सभी प्रश्न अनिवार्य है।

प्रश्नों की कुल संख्या 40 है।

प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित हैं।

• प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प दिए गए हैं, इनमें से एक सही विकल्प का चयन कीजिए।

खण्ड 'क' (अपठित बोध)

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्नसंख्या 01 से 04 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए ।

फिर से नहीं आता समय, जो एक बार चला गया।

जग में कहो बाधा रहित, कब कौन काम हुआ भला !

बहती नदी सूखे अगर उस पार मैं उसके चलूँ ।

इस सोच में बैठा पुलिन पर, पार जा सकता भला ?

किस रीति से काम कब करना बना कर योजना,

मन में लिए आशा प्रबल, दृढ जो वही बढ़ पाएगा ?

उसको मिलेगा तेज बल, अनुकूलता सब ओर से

कर्मयोगी, वीर अनुपम, साहसी सुख पायेगा ।

 

1. एक बार जाने के बाद क्या वापस लौटकर नहीं आता है ?





ANSWER= (घ) समय

 

2. बहती नदी के माध्यम से कवि क्या सिद्ध करना चाहता है ?





ANSWER= (घ) समय का महत्व

 

3. जीवन में किस प्रकार के लोग प्रगति करते हैं ?





ANSWER= (ख) आशा का प्रबल भाव रखने वाले

 

4. दृढ निश्चयी वीर को क्या लाभ प्राप्त होते हैं ?





ANSWER= (घ) उपरोक्त सभी

 

निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर प्रश्न संख्या 05 से 08 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए।

साहित्य का आधार, जीवन है। इसी नींव पर साहित्य की दीवार खड़ी होती है उसकी अटारियाँ, मीनार और, गुम्बद बनते हैं, लेकिन बुनियादें मिट्टी के नीचे दबी पड़ी रहती हैं। उन्हें देखने को भी जी नहीं चाहेगा। जीवन परमात्मा की सृष्टि है, इसलिए अनन्त है, अबोध है, अगम्य है। साहित्य मनुष्य की सृष्टि हैं, इसलिए सुबोध हैं, सुगम है और मर्यादाओं से परिमित है। जीवन परमात्मा को अपने कार्यों का जवाबदेह है या नहीं हमें मालूम नहीं, लेकिन साहित्य तो मनुष्य के सामने जवाबदेह है। इसके लिए कानून है जिसके इधर-उधर वह नहीं हो सकता, लेकिन जीवन का उद्देश्य ही आनन्द है। मनुष्य जीवनपर्यन्त आनन्द की खोज में रहता है। किसी को वह रत्नद्रव्य में मिलता है, किसी को भरे-पूरे परिवार में, किसी को लम्बे चौड़े भवन में किसी को ऐश्वर्य में, लेकिन साहित्य का आनंद इस आनन्द से ऊँचा है। इससे पवित्र है, उसका आधार सुन्दर और सत्य है।

 

5. साहित्य की दीवार किसकी नींव पर खड़ी होती है ?





ANSWER= (ख) जीवन

 

6. जीवन अगम्य हैं क्योंकि वह-





ANSWER= (ख) परमात्मा की सृष्टि है

 

7. जीवन का उद्देश्य क्या है ?





ANSWER= (ग) आनंद

 

8. गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक है-





ANSWER= (घ) साहित्य और आनन्द'

 

खण्ड -  'ख' (अभिव्यक्ति और माध्यम)

 

9. जनसंचार का श्रव्य माध्यम कौन-सा है।





ANSWER= (ख) रेडियो

 

10. सूचनाओं का संकलन कर संपादक तक पहुँचाने की जिम्मेदारी किसकी होती है।





ANSWER= (क) पत्रकार

 

11. साहित्यिक अभिव्यक्ति में रचनात्मक लेखन का माध्यम है।





ANSWER= (क) भाषा

 

12 'नाटक' विद्या है-





ANSWER= (ग) दृश्यश्रव्य

 

13. आमतौर पर कार्यालयी पत्र को क्या कहते हैं ?





ANSWER= (क) औपचारिक पत्र

 

14. वर्तमान समय में 'जनता तक पहुँचने वाले समाचार कहाँ से प्राप्त होते हैं ?





ANSWER= (घ) इन सभी के द्वारा

 

15. फीचर लेखन में कितने आयाम होते है ?





ANSWER= (ख) तीन

 

16. ‘Notice' का हिन्दी रूप है -





ANSWER= (क) सूचना

 

17. पत्राचार किसकी अभिव्यक्ति का सरल तरीका है ?





ANSWER= (घ) इन सभी का

 

18. वह हिन्दी जिसका प्रयोग दैनिक व्यवहार, वाणिज्य, पत्राचार, प्रशासन, व्यापार चिकित्सा, योग, संगीत, विज्ञान, प्रौद्योगिकी आदि क्षेत्रों में होता है, उसे कहते हैं-





ANSWER= (ग) कार्यालयी हिन्दी

 

खण्ड 'ग' (पाठ्यापुस्तक)

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 19 से 22 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए।

अंधकार की गुहा सरीखी

उन आँखों से डरता है मन,

भय दूर तक उनमें दारुण

दैन्य दुख का नीरव रोदन 

 

19. प्रस्तुत पंक्तियों के रचयिता कौन हैं?





ANSWER= (क) सुमित्रानंदन पंत

 

20. किन आँखों से कवि को डर लगता है।





ANSWER= (घ) चिर शोषित किसान की

 

21. किसान की आँखों की तुलना किससे की गई है ?





ANSWER= (ग) अँधेरी गुफा

 

22. 'दारुण दैव्य दुख' में कौन-सा अलंकार है ?





ANSWER= (घ) अनुप्रास

 

निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्प का चयन कीजिए ।

 

23. मीरा को विष का प्याला किसने भेजा ?





ANSWER= (ख) राणा

 

24. रो पड़े होंगे बराबर पाँचवें का नाम लेकर पंक्ति में पाँचवाँ कौन है,





ANSWER= (ख) कवि

 

25. चंपा अपने बालम को कहाँ कभी न जाने देने हेतु कहती है ?





ANSWER= (ख) कलकत्ता

 

26. कवयित्री निर्मला पुतुल ने क्या बचाने का आवाह्न किया है ?





ANSWER= (घ) ये सभी

 

27. पीपर पाथर पूजन लागे, तीरथ गर्व भुलाना' पंक्ति में कौन-सा अलंकार है!





ANSWER= (घ) अनुप्रास

 

(घ) अनुप्रास

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्नसंख्या 28 से 31 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए।

प्राइमरी स्कूल की सीमा लाँघते ही मोहन ने छात्रवृत्ति प्राप्त कर त्रिलोक सिंह मास्टर की भविष्यवाणी को किसी हद तक सिद्ध कर दिया तो साधारण हैसियत वाले यजमानों की पुरोहिताई करने वाले वंशीधर तिवारी का हौसला बढ़ गया और वे भी अपने पुत्र को पढ़ा-लिखा कर बड़ा आदमी बनाने का स्वप्न देखने लगे। पीढ़ियों से चले आते पैतृक धंधे ने उन्हें निराश कर दिया था।

 

28. प्रस्तुत गद्यांश के लेखक कौन है?





ANSWER= (क) शेखर जोशी

 

29. प्राइमरी स्कूल उत्तीर्ण करने पर मोहन को क्या प्राप्त हुआ ?





ANSWER= (ग) छात्रवृत्ति

 

30. वंशीधर तिवारी व्यवसाय से क्या थे ?





ANSWER= (ग) पुरोहित

 

31. मोहन के विषय में किसकी भविष्यवाणी सिद्ध हुई ?





ANSWER= (क) मास्टर त्रिलोक सिंह

 

निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्प का चयन कीजिए ।

 

32. मियाँ नसीरुद्दीन को कौन सा इल्म अपने वालिद उस्ताद से प्राप्त हुआ था?





ANSWER= (ग) नानबाई

 

33. नादिरशाह ने दिल्ली में कत्लेआम के समय किसके अनुरोध पर कल्लेआम रोक दिया ?





ANSWER= (ग) शाहजहाँ

 

34. मोहन के पैर अनायास किस टोले की ओर मुड़ गए ?





ANSWER= (क) शिल्पकार

 

35. किस पाठ में भारतीय शासनतंत्र पर उसकी कमजोरियों पर चोट किया जाता है ?





ANSWER= (क) भारत माता

 

36. सैय्यद हैदर रजा के अनुसार चित्रकला क्या है ?





ANSWER= (क) आत्मा का ताप

 

37. लता मंगेशकर का प्रसिद्ध चित्रपट गायन सर्वप्रथम किस फिल्म पर था ?





ANSWER= (क) बरसात

 

38. सीधे बरसात से मिलने वाला पानी क्या कहलाता है ?





ANSWER= (क) पालर पानी

 

39. बेबी ने अपनी किताब किस भाषा में लिखी थी ?





ANSWER= (ग) बाँग्ला

 

40. पत्रिका में ऐसा कौन सा नाम लिखा था, जिसे देखकर बेबी आश्चर्यचकित हो गई ?





ANSWER= (ख) आलो आँधारि, बेबी

إرسال تعليق

Hello Friends Please Post Kesi Lagi Jarur Bataye or Share Jurur Kare