12th 4. पूर्ण प्रतिस्पर्धा की स्थिति में फर्म का सिद्धांत Micro Economics JCERT/JAC Reference Book

12th 4. पूर्ण प्रतिस्पर्धा की स्थिति में फर्म का सिद्धांत Micro Economics JCERT/JAC Reference Book
12th 4. पूर्ण प्रतिस्पर्धा की स्थिति में फर्म का सिद्धांत Micro Economics JCERT/JAC Reference Book
पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की वह स्थिति जिसमें एक समान वस्तु की बहुत अधिक क्रेता एवं विक्रेता होते हैं। एक क्रेता तथा एक विक्रेता बाजार की कीमत को प्रभावित नहीं कर पाते हैं अतः पूर्ण प्रतियोगिता में बाजार में वस्तु की एक ही कीमत प्रचलित रहती है। पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषताएं - 1. क्रेता तथा विक्रेता की संख्या अधिक होती है। कोई भी विक्रेता तथा क्रेता बाजार कीमत को प्रभावित नहीं कर पाता है। इस प्रकार पूर्ण प्रतियोगिता में एक क्रेता अथवा एक विक्रेता बाजार में मांग और पूर्ति की दशाओं को प्रभावित नहीं कर सकता । 2. एक समान वस्तु- सभी विक्रेताओं द्वारा बाजार में वस्तु की बेची जाने वाली इकाइयां एक समान होती हैं। 3. बाजार का पूर्ण ज्ञान क्रेता तथा विक्रेता को बाजार का पूर्ण ज्ञान होता है कोई भी क्रेता बाजार कीमत से अधिक दाम देकर किसी वस्तु को नहीं खरीदेगा। 4. स्वतंत्र प्रवेश एवं बहिर्गमन की स्वतंत्रता- इसमें कोई भी नयी फर्म उद्योग में प्रवेश कर सकती है तथा कोई भी पुरानी फर्म उद्योग से बाहर जा सकती है। 5. साधनों की पूर्ण गतिशीलता उत्पत्ति के साधन बिना किसी परेशानी के एक उद्योग से दूसरे उद्योग में स्थानां…