Class XI HINDI-A(CORE) (Science/Commerce) Term-1 Answer Key 2022

Class XI HINDI-A(CORE) (Science/Commerce) Term-1 Answer Key 2022

 

खंड - 'क' ( अपठित वोध )

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 1 से 4 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए :

माना आज मशीनी युग में, समय बहुत महंगा है लेकिन

तुम थोड़ा अवकाश निकालो. तुमसे दो बातें करनी हैं ।

उम्र बहुत वाकी है लेकिन, उम्र बहुत छोटी भी तो है

एक स्वप्न मोती का है तो, एक स्वप्न रोटी भी तो है

सोया हे विश्वास जगा लो, हम सबको नदिया तरनी है ।

तुम थोड़ा अवकाश निकालो, तुमसे दो बातें करनी है ।

1. 'समय महँगा होने' का क्या तात्पर्य है ?

(1) समय बहुमूल्य है

(2) समय कम है

(3) समय वेकार है

(4) समय अधिक है

 

2. 'एक स्वप्न मोती का है' - यहाँ मोती का स्वप्न किसका प्रतीक है ?

(1) बहुमूल्य रत्न का

(2) सुख-सुविधापूर्ण जीवन की आकांक्षा का

(3) जीवन की मूलभूत आवश्यकता का

(4) मिथ्या स्वप्न का

 

3. 'घुटनों में माथा रखने से पोखर पार नहीं होता है' - से कवि का आशय है

(1) मनुष्य को आगे बढ़ने के लिए सक्रिय होना होगा

(2) निष्क्रिय होकर ही पोखर पार किया जा सकता है

(3) घुटनों के बल गिरकर आगे बढ़ा जा सकता है

(4) माथा झुका के ही काम निकल सकता है

 

4. 'पोखर' का पर्यायवाची है

(1) नदी

(2) झरना

(3) सागर

(4) तालाब

 

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 5 से 8 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए :

तुलसी जैसा कवि काव्य की विशुद्ध मनोमयी, कल्पना प्रवण तथा शृंगारात्मक भावभूमियों के प्रति उत्साही नहीं हो सकता । उनका संत-हदय परम कारुणिक राम के प्रति ही उन्मुख हो सकता है, जो जीवन के धर्ममय सौंदर्य, मर्यादापूर्ण शील और आत्मिक शोर्य के प्रतीक हैं । विजय-रथ के रूपक में उन्होंने संत जीवन की रूपरेखा उभारी है और अपनी रामकथा इसी संतत्व की चरितार्थता बना दिया है । उनका काव्य भारतीय जीवन की सबसे बड़ी आकांक्षा मर्यादित जीवनचर्या  अथवा 'संत-रहनि' को वाणो देता है । धर्ममय जीवन की आकांक्षा भारतीय संस्कृति का वैशिष्ट्य है । तुलसी के काव्य में धर्म का अनायित्न, अनावरित और अक्षुण्ण रूप ही प्रकट हुआ है । मध्ययुग की आध्यात्मिकता का प्रतिनिधित्व करते हुए भी उनका काव्य भारतीय आत्मा के चिरंतन सौंदर्य का प्रतिनिधि हैं

5. तुलसी का संत हदय किसके प्रति उन्मुख हो सकता था ?

(1) कल्पना प्रवणता के

(2) शृंगारिक भावभूमि के

(3) मनोमयी प्रवृत्तियों के

(4) करुणामय राम के

 

6. तुलसी ने विजय-रथ के रूपक में किसकी रूपरेखा उतारी है ?

(1) संत जीवन की

(2) अक्षुण्ण सौंदर्य की

(3) विशुद्ध कल्पना की

(4) आत्मिक शौर्य की

 

7. भारतीय संस्कृति का वैशिष्ट्य है

(1) कर्ममय जीवन की आकांक्षा

(2) मोक्ष की आकांक्षा

(3) अर्थ प्राप्ति की आकांक्षा

(4) धर्ममय जीवन की आकांक्षा

 

8. तुलसी का काव्य किस युग की आध्यात्मिकता का प्रतिनिधित्व करता है ?

(1) प्राचीन युग

(2) मध्य युग

(3) आधुनिक युग

(4) इनमें से सभी

खंड - 'ख': (अभिव्यक्ति और माध्यम )

9. हिंदी का पहला समाचार-पत्र का नाम है

(1) उदंत मार्तण्ड

(2) कविवचन सुधा

(3) बंगाल गज़ट

(4) हरिश्चंद मैगज

 

10. मुद्रण की शुरुआत किस देश में हुई ?

(1) नेपाल

(2) चीन

(3) भारत

(4) इंग्लण्ड

 

11. रेडियो के श्रोताओं को कौन-सी सुविधा उपलब्ध नहीं है ?

(1) पुरा समाचार सुनने को

(2) एक के बाद दूसरा समाचार सुनने की

(3) किसी कठिन शब्द का अर्थ शब्दकोश में तुरंत दंढ़ने की

(4) इनमें से कोई नहीं

 

12. आधुनिक जनसंचार माध्यमों में सबसे पुराना माध्यम क्या है ?

(1) समाचार-पत्र

(2) रेडियो

(3) टेलीविजन

(4) सिनेमा

 

13. लोकतंत्र का चौथा स्तंभ किसे कहा जाता है ?

(1) संवाददाता को

(2) जनता को

(3) मीडिया को

(4) न्यायपालिका की

 

14. पत्रकारिता की भाषा में आमुख को अन्य किस नाम से भी जाना जाता है ?

(1) इंट्रो

(2) मुखड़ा

(3) लीड

(4) इनमें से सभी

 

15. आलेख एक विधा है

(1) गद्य लेखन की

(2) लघुकथा लेखन की

(3) रिपोर्ट लेखन की

(4) पद्य लेखन की

 

16. प्रतिवेदन अंग्रेजी के किस शब्द का हिंदी रूपांतरण है ?

(1) फीचर

(2) एडिटिंग

(3) एंकर

(4) रिपोर्ट

 

17. संचार का सबसे नवीन और लोकप्रिय माध्यम है

(1) समाचार-पत्र

(2) रेडियो

(3) इंटरनेट

(4) टेलीविज़न

 

18. संचार प्रक्रिया में आने वाली बाधाओं को क्या कहा जाता है ?

(1) स्रोत

(2) फीडबैक

(3) शोर

(4) माध्यम

खंड - 'ग' ( पाठ्यपुस्तक )

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 19 से 22 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए :

टोपी पहिरे माला पहिरे, छाप तिलक अनुमाना ।

साखी सदहि गावत भूले, आतम खबरि न जाना ।।

19. प्रस्तुत काव्यांश के रचयिता हैं

(1) कबीरदास

(2) सूरदास

(3) तुलसीदास

(4) रैदास

 

20. 'आतम खबरि' का क्या अर्थ है ?

(1) आवश्यक खबर

(2) आत्मज्ञान

(3) आरामपसंद

(4) आवश्यक जरूरत

 

21. टोपी, माला, छाप, तिलक धारण कर लोग क्या गाने में मग्न रहते हैं ?

(1) आतम खबरि

(2)  साखी-साखी

(3) साखी सब्दहि

(4) गीत

 

22. प्रस्तुत पंक्तियों के माध्यम से कवि ने क्या संदेश दिया है ?

(1) वाह्याडंवरों को त्याग स्वयं को पहचानने का

(2) टोपी-माला पहनकर रहने का

(3) छाप-तिलक धारण करने का

(4) साखी-सबद गाते रहने का

 

निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्प का चयन कीजिए :

23. जीवन के अंतिम दिन में मीराबाई कहाँ चली गई ?

(1) वृंदावन

(2) मेवाड़

(3) द्वारिका

(4) मथुरा

 

24. मीराबाई ने अपना पति किसे स्वीकार किया है ?

(1) राम

(2) कृष्ण

(3) शिव

(4) ब्रह्मा

 

25. 'वे आँखें' कविता में किसकी विरोधाभासी अवधारणाओं पर करारा प्रहार किया गया है ?

(1) समृद्धि की

(2) मानवतावाद की

(3) संयुक्त परिवार की

(4) विकास की

 

26. किसान की आँखों का तारा कौन था ?

(1) एकलौता पुत्र

(2) एकलौती पुत्री

(3) पत्नी

(4) पतोहू

 

27. 'घर की याद' कविता के अनुसार कवि भवानी प्रसाद मिश्र के कितने भाई और बहन हैं ?

(1) दो भाई दो वहन

(2) तीन भाई एक बहन

(3) चार भाई चार बहन

(4) चार भाई दो बहन

 

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 28 से 31 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए :

'पथेर पांचाली' फ़िल्म में जब यह सीन दिखाई देता है, तव दर्शक पहचान नहीं पाते कि उस सीन में हमने तीन अलग-अलग रेलगाड़ियों का इस्तेमाल किया है । आज के डीजल और बिजली पर चलने वाले इंजनों के युग में वह दृश्य उस प्रकार से हम चित्रित न कर पाते ।

28. प्रस्तुत गद्यांश के लेखक हैं

(1) प्रेमचंद

(2) कृष्णा सोबती

(3) सत्यजित राय

(4) बालमुकुंद गुप्त

 

29. प्रस्तुत गद्यांश में जिफ़िल्म की चर्चा की गई है उसकी शूटिंग कितने वर्षों तक चली थी ?

(1) दो वर्षों तक

(2) ढाई वर्षों तक

(3) तीन वषों तक

(4) चार वर्षों तक

 

30. फ़िल्म की शूटिंग में तीन अलग-अलग रेलगाड़ियों के इस्तेमाल का क्या कारण था ?

(1) फ़िल्म में चलती हुई रेलगाड़ी के शॉट्स अधिक थे

(2) एक-एक कर सारी रेलगाड़ी रुक जाती थी

(3) शूटिंग के बीच में ही बिजली चली गई थी

(4) तीनों रेलगाड़ियों का रंग अलग-अलग था

 

31. तत्कालीन दौर में रेलगाड़ियों में कौन-सा इंजन का इस्तेमाल होता था ?

(1) डीजल

(2) कोयला

(3) बिजली

(4) वाष्प

 

32. 'नमक का दारोगा' कहानी का नायक है

(1) मुंशी वंशीधर

(2) पंडित अलोपीदीन

(3) बदलू सिंह

(4) इनमें से कोई नहीं

 

33. पंडित अलोपीदीन कहाँ के सर्वाधिक प्रतिष्ठित जमींदार थे ?

(1) दौलतगंज

(2) ताजगंज

(3) ातागंज

(4) ामगंज

 

34. मियां नसीरुद्दीन किस विधा की रचना है ?

(1) कहानी

(2) आत्मकथा

(3) जीवनी

(4) संस्मरण

 

35. मियां नसीरुद्दीन नानवाइयों के क्या माने जाते थे ?

(1) शागिर्द

(2) उस्ताद

(3) मसीहा

(4) इनमें से कोई नहीं

 

36. मियों नसीरुद्दीन किसे निठल्ला समझते हैं ?

(1) अखवार बनाने वाले को

(2) अखबार पढ़ने वाले को

(3) (1) और (2) दोनों

(4) इनमें से कोई नहीं

 

37. 'राजस्थान की रजत बूंदें' के रचनाकार हैं

(I) अनुपम मिश्र

(2) अनुज लुगुन

(3) अनीता वर्मा

(4) अनुकृति शर्मा

 

38. 'राजस्थान की रजत बूंदें' लेख के अनुसार धरातल के नीचे उतरा पर पाताल में मिल पाने वाला पानी कहलाता है

(1) पालरपानी

(2) पातालपानी

(3) रेजाणीपानी

(4) मीठापानी

 

39. राजस्थान में कुंई खोदने वाला क्या कहलाता है ?

(1) चेधारो

(2) चेजरा

(3) रजरा

(4) आच

 

40. कुंई को रस्से से बाँधने की क्रिया को क्या कहते हैं ?

(1) बंधन

(2) चिनाई

(3) चेजा

(4) जोड़ाई

Post a Comment

Hello Friends Please Post Kesi Lagi Jarur Bataye or Share Jurur Kare
Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.