Jac Board Class 12 Hindi Elective Term 1 Exam.2022 Answer key

Jac Board Class 12 Hindi Elective Term 1 Exam.2022 Answer key

झारखण्ड अधिविद्य परिषद Arts/Science/Commerce

HINDI ( TERM - I) ( MCQ Type ) ANNUAL INTERMEDIATE EXAMINATION, 2022

Time : 1 Hr. 30 Min. Full Marks: 40

Group - A खण्ड - 'क' ( अपठित बोध )

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 1 से 4 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए :

संस्कृति की शाश्वत धारा का निर्माण वाल्मीकि, व्यास, नानक, कबीर, सूर, तुलसी, निराला, रवीन्द्र, भारती, कुरुप्पु, जैसे महाकवियों एवं मनीषी चिंतकों अध्यात्मिक पुरुषों से होता है । यह सत्वगुणी भाव धारा है । इन व्यक्तियों की प्राणशक्ति सांसारिक सुख-सुविधाओं के अधीन होकर व्यय नहीं होती, अपितु ये सत्वधर्मी स्थिर स्मृति में रहते हुए अत्यल्प साधनों से राष्ट्र की चेतना को पोषित करते हैं । इनके संकल्प और सृजन से लोक में उच्चतम जीवन आदशों की स्थापना होती है और इन पर बाह्य जगत का शासन नहीं चल सकता, किसी राजनीति या आर्थिक व्यवस्था को इनकी अनुरूपता स्वीकार करनी पड़ती है । सर्वोच्च राजनीतिक और आर्थिक अवस्थाएँ जब शाश्वतता का अनुपालन करती है तभी सार्थक हो पाती हैं । अतः समकालीन संस्कृति और क्षणिक संस्कृति ( उपभोक्ता या अपसंस्कृति ) को भी आत्मघात से बचने के लिए शाश्वत संस्कृति का अनुसरण अपने स्तर में रहते हुए करना उचित होता है । तभी वह राष्ट्र की अभिव्यक्ति बन कर लोक गाह्य हो सकती है और मंगलकारी कही जा सकती है।

1. संस्कृति की शाश्वत धारा के निर्माण में सहायक होते हैं

(1) सर्वश्रेष्ठ राजनीतिज्ञ

(2) सांसारिकता में लिप्त लोग

(3) महाकवि एवं मनीषी चिंतक - आध्यात्मिक पुरुष

(4) क्षणिक संस्कृति का अनुसरण करने वाले लोग

 

2. राजनीतिक और आर्थिक अवस्थाएँ किस बात का अनुपालन करके सार्थक हो पाती हैं ?

(1) सिद्धांतवादिता

(2) शाश्वतता

(3) वैचारिकता

(4) मानवता

 

3. समकालीन और क्षणिक संस्कृति को आत्मघात से बचने के लिए किसका अनुसरण करमा चाहिए?

(1) शाश्वत संस्कृति का

(2) पाश्चात्य संस्कृति का

(3) परंपरागत संस्कृति का

(4) उपभोक्ता संस्कृति का

 

4. लोक में उच्चतम जीवन आदर्शों की स्थापना कौन करते हैं ?

(1) सत्वधर्मी

(2) राजधर्मी

(3) तमोधर्मी

(4) अधर्मी

 

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 5 से 8 के लिए सही विकल्प का चम कीजिए :

निर्भय स्वागत करो मृत्यु का,

मृत्यु एक है विश्राम-स्थल ।

जीव जहाँ से फिर चलता है,

धारण कर नव जोवन संबल ।

मृत्यु एक सरिता है, जिसमें

श्रम से कातर जीव नहाकर

फिर नूतन धारण करता है,

काया रूपी वस्त्र बहाकर ।

सच्चा प्रेम वही है जिसकी,

तृप्ति आत्म-बलि पर हो निर्भर ।

5. कविता में मृत्यु का स्वागत निडरता से करने के लिए कहा गया है क्योंकि

(1) मृत्यु जीवन-यात्रा का विश्राम-स्थल है

(2) मृत्यु से ही व्यक्ति को नए जीवन का सहारा मिलता है

(3) जीव मृत्यु से डरे बिना चलता है

(4) (1) और (2) दोनों

 

6. मृत्यु रूपी सरिता में कौन स्नान करता है ?

(1) जीवन-यात्रा के कारण थका जीव

(2) तीर्थाटन की इच्छा रखने वाला जीव

(3) नए वस्त्र धारण करने की इच्छा रखने वाला जीव

(4) इनमें से कोई नहीं

 

7. सच्चा प्रेम किसे कहा जा सकता है ?

(1) जो अपनी भलाई के लिए किया जाता है

(2) जो निष्प्राण होता है

(3) जो आत्म-बलिदान देकर किया जाता है

(4) जो निर्भय होता है

 

8. 'काया' का पर्यायवाची शब्द कौन-सा है ?

(1) जीवन

(2) मृत्यु

(3) तन

(4) मन

 

 Group - B खंड - 'ख' ( अभिव्यक्ति और माध्यम )

9. भारत में प्रकाशित होने वाला प्रथम समाचार-पत्र 'बंगाल गजट' का प्रकाशन वर्ष है

(1) 1774 ई०

(2) 1776 şo

(3) 1778 ई०

(4) 1780 ई०

 

10. जनसंचार का प्रमुख उद्देश्य क्या है ?

(1) जिज्ञासाओं का समाधान

(2) सूचनाओं को परस्पर बॉटना

(3) विचारों की अभिव्यक्ति

(4) इनमें से सभी

 

11. संचार के मुद्रण माध्यम में कसे शामिल किया जाता है ?

(1) समाचार-पत्र

(2) पत्रिकाएँ

(3) पम्फलेट्स

(4) इनमें से सभी

 

12. 'उदंत मार्तण्ड' किस वर्ष से प्रकाशित होना शुरू हुआ ?

(1) 1826 ई०

(2) 1828 ई०

(3) 1830 ई०

(4) 1857 ई०

 

13. एक सफल संपादक में कौन-से गुण अपेक्षित हैं ?

(1) अभिप्रेरणा

(2) मेधा

(3) निपुणता

(4) इनमें से सभी

 

14. 'हिन्दुस्तान' समाचार-पत्र का प्रकाशन होता है

(1) दैनिक

(2) साप्ताहिक

(3) पाक्षिक

(4) मासिक

 

15. टेलीविजन की रजत जयंती कब मनाई गई ?

(1) 1980

(2) 1981

(3) 1982

(4) 1984

 

16. भारत में सिनेमा जगत का प्रमुख केंद्र स्थल है

(1) कोलकाता

(2) दिल्ली

(3) मुंबई

(4) पुणे

 

17. पाक्षिक पत्रिका कितने दिनों के अंतराल पर प्रकाशित होती है ?

(1) एक दिन

(2) सात दिन

(3) पंद्रह दिन

(4) तीस दिन

 

18. 'फ्रीलांसर' शब्द का अर्थ है

(1) अंशकालिक

(2) स्वतंत्र

(3) पूर्णकालिक

(4) इनमें से सभी

Group-c
खंड - 'ग' (पाठ्यपुस्तक)

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 19 - 22 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए :

मुझ भाग्यहीन को तू संबल

युग वर्ष बाद जब हुई विकल.

दुख ही जीवन की कथा रही

क्या कहूँ आज, जो नहीं कही !

19. उपर्युक्त काव्यांश के कवि कौन हैं ?

(1) जयशंकर प्रसाद

(2) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला

(3) रघुवीर सहाय

(4) केदारनाथ सिंह

 

20. कवि ने किसे अपना 'संबल' कहा है ?

(1) स्वयं को

(2) परिवार को

(3) सरोज को

(4) समाज को

 

21. कवि का जीवन कैसा रहा?

(1) आनंदपूर्ण

(2) दुखपूर्ण

(3) सफलतापूर्ण

(4) भाग्यपूर्ण

 

22. 'विकल' शब्द का अर्थ है

(1) व्याकुल

(2) विशेष

(3) शांत

(4) युग

23. 'कार्नेलिया का गीत' कविता किस नाटक का अंश है ?

(1) चन्द्रगुप्त

(2) स्कंदगुप्त

(3) समुद्रगुप्त

(4) अजातशत्रु

 

24. 'बसंत आया' कविता के कवि हैं

(1) केदारनाथ सिंह

(2) विष्णु खरे

(3) रघुवीर सहाय

(4) अज्ञेय

 

25. जब प्रकृति से नाता टूटता जा रहा है तो बसंत के आने का पता किस प्रकार होता है ?

(1) पुस्तक से

(2) डायरी से

(3) घड़ी से

(4) कलेण्डर से

 

26. मुक्त छंद के प्रवर्तक कवि के रूप में जाने जाते हैं

(1) जयशंकर प्रसाद

(2) सुमित्रानंदन पंत

(3) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला

(4) महादेवी वर्मा

 

27. 'गीत गाने दो मुझे' कविता में कवि ने कैसे समय का वर्णन किया है ?

(1) जब मनुष्य में जिजीविषा खत्म हो जाती है

(2) जब संघर्ष करते-करते लोगों के होश उड़ जाते हैं

(3) जब जीवन निराशा से भर जाता है

(4) इनमें से सभी

 

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 28 - 31 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए -

“अरे, मैं उन दिनों कितना काम कर लेता था । कभी थकता ही नहीं था । हमसे थोड़ा ही पीछे महादेव देसाई, मोटा सा लट्ठ उठाए चले आ रहे थे। कोहाट और रावलपिंडी का नाम सुनते ही आगे बढ़ आए और उस दौरे से जुड़ी अपनी यादें सुनाने लगे । और एक बार जो सुनाना शुरू किया तो आश्रम के फाटक तक सुनाते चले गए।

28. प्रस्तुत गद्यांश के लेखक हैं

(1) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल

(2) पंडित चन्द्रधर शर्मा गुलेरी

(3) भीष्म साहनी

(4) असगर वजाहत

 

29. 'अरे, मैं उन दिनों कितना काम कर लेता था' - यह कथन किसका है ?

(1) महात्मा गाँधी

(2) जवाहरलाल नेहरू

(3) यास्सेर अराफात

(4) महादेव देसाई

 

30. महादेव देसाई कौन थे?

(1) गाँधी जी के रसोइया

(2) गाँधी जी के निजी सचिव

(3) गाँधी जी के पड़ोसी

(4) इनमें से कोई नहीं

 

31. महादेव देसाई कहाँ से जुड़ी अपनी यादें सुनाने लगे ?

(1) कोहाट

(2) रावलपिंडी

(3) (1) एवं (2) दोनों

(4) इनमें से कोई नहीं

 

32. आचार्य रामचंद्र शुक्ल की कीर्ति का अक्षय स्रोत उनके द्वारा लिखित किस पुस्तक को माना जाता है।

(1) हिंदी साहित्य का इतिहास

(2) गोस्वामी तुलसीदास

(3) रस मीमांसा

(4) सूरदास

 

33. रामचंद्र शुक्ल के पिता का तबादला जब हमीरपुर से मिर्जापुर हुआ तब शुक्ल की उम्र कितनी थी ?

(1) आठ वर्ष

(2) दस वर्ष

(3) बारह वर्ष

(4) अठारह वर्ष

 

34. 'सुमिरिनी के मनके पाठ के अन्तर्गत कितने लघु निबंध हैं ?

(1) दो

(2) तीन

(3) चार

(4) पाँच

 

35. 'ढेले चुन लो' निबंध के माध्यम से समाज में निहित किन कुरीतियों पर व्यंग्य किया गया है ?

(1) बाल विवाह

(2) जाति प्रथा

(3) अंधविश्वास

(4) पुनर्विवाह

 

36. जलालगढ़ पहुँचकर हरगोबिन बड़े बहुरिया के पैर पकड़कर माफी क्यों माँगता है ?

(1) बड़ी बहुरिया का संदेश नहीं सुना सका

(2) बड़ी बहुरिया की में से नहीं मिला

(3) रेलवे स्टेशन से वापस आ गया

(4) इनमें से कोई नहीं

 

37 'सूरदास की झोपड़ी' प्रेमचंद के किस उपन्यास का अंश है ?

(1) सेवासदन

(2) रंगभूमि

(3) कर्मभूमि

(4) गोदान

 

38. 'सूरदास की झोपड़ी' में आग किसने लगाई थी ?

(1) भैरों

(2) जगधर

(3) मिठुआ

(4) सुभागी

 

39. 'आटे की भाँति राख' को कौन बटोर रहा था ?

(1) बजरंगी

(2) भैरों

(3) सूरदास

 (4) सुभागी

 

40. झोपड़ी के आस-पास सन्नाटा छा जाने का कारण क्या था ?

(1) झोपड़ी का जलना

(2) सूरदास की मृत्यु

(3) मार-पीट

(4) इनमें से कोई नहीं

Post a Comment

Hello Friends Please Post Kesi Lagi Jarur Bataye or Share Jurur Kare