Jac Board Class 12 Hindi Core Term 1 Exam.2022 Answer key

Jac Board Class 12 Hindi Core Term 1 Exam.2022 Answer key

 

ANNUAL INTERMEDIATE EXAMINATION, 2022

HINDI - A ( CORE )TERM-1

Group. A खंड - 'क' (अपठित बोध )

निम्नलिखिा पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 1 से 4 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए:

कलम आज उनकी जय बोल

पीकर जिनकी लाल शिखाएँ

उगल रही लू ल्पट दिशाएँ

जिनके सिंहनाद से सहमी

धरती रही अभी तक डोल ।

कलम आज उनकी जय बोल ।

अंधा चकाचौंध का मारा

क्या जाने इतिहास बिचारा

साखी है उसकी महिमा के

सूर्य, चंद्र, भूगोल, खगोल ।

कलम आज उनकी जय बोल ।

 

1. कवि किसकी जय बोलने की बात कर रहा है ?

(1) स्वयं की

(2) स्वाधीनता के शहीदों की

(3) सूर्य-चंद्र की

(4) इतिहास की

 

2. अंधा चकाचौंध का मारा किसे कहा गया है?

(1)  इतिहास

(2) भूगोल

(3) खगोल

(4) कलम

 

3. सूरज और चाँद को कवि ने किस रूप में प्रस्तुत किया है ?

(1) ऊर्जापिण्ड

(2) शीतलता स्त्रोत

(3) अटल सत्य

(4)  साक्षी

 

4. 'चन्द्रमा' क पर्यायवाची है

(1) निशा

(2) रजनी

(3) राकेश

(4) निशि

 

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 5 से 8 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए:

हमारा ध्येय क्या है ? स्वभावतः ऐसी अवस्था में हमारे पैर लड़खड़ाते हैं । हमारे विचार में भारत के लिए और सारे संसार के लिए सुख और शांति का एक ही रास्ता है और वह है अहिंसा और आत्मवाद का । अपनी दुर्बलता के कारण हम उसे ग्रहण न कर सके, पर उसके सिद्धांतों को तो हमें स्वीकार कर ही लेना चाहिए और उसके प्रवर्तन का इंतजार करना चाहिए । यदि हम सिद्धांत ही न मानेंगे तो उसके प्रवर्तन की आशा कैसे की जा सकती है । जहाँ तक मेंने महात्मा गाँधी के सिद्धांत को समझा है, वह इसी आत्मवाद और अहिंसा के, जिसे के सत्य भी कहा करते थे, मानने वाले और प्रवर्तक थे। उसे ही कुछ लोग आज गाँधीवाद का नाम भी दे रहे हैं। असमंजस में पड़कर हम क्या तय नहीं कर पा रहे हैं ?

5. असमंजस में पड़कर हम क्या तय नहीं कर पा रहे हैं ?

(1) अपना लक्ष्य

(2) अपना सुख

(3) अपनी दुर्बलता

(4) अपना सिद्धांत

 

6. विश्व में सुख-शांति और समृद्धि के लिए क्या आवश्यक है ?

(1) मन से अहिंसा का पालन

(2) वचन से अहिंसा का पालन

(3) कर्म से अहिंसा का पालन

(4)  इनमें से सभी

 

7. गाँधीवाद से मेल न खाने वाला सिद्धांत कौन-सा है ?

(1) भौतिकवाद

(2) अहिंसावाद

(3) आत्मवाद

(4) सत्यवादिता

 

8. 'दुर्बलता' शब्द में उपसर्ग और प्रत्यय हैं

(1) उपसर्ग - दुः, प्रत्यय आ

(2) उपसर्ग- दुरा, प्रत्यय-ता

(3) उपसर्ग - दुर, प्रत्यय - ता

(4) उपसर्ग-दुर् प्रत्यय -लता

 

Group-B खंड - 'ख' (अभिव्यक्ति और माध्यम )

9. जनसंचार के आधुनिक माध्यमों में सबसे पुराना माध्यम कौन-सा है ?

(1) समाचार-पत्र

(2) रेडियो

(3) टेलीविजन

(4) इंटरनेट

 

10. भारत में पहला छापाखाना कहाँ खुला था ?

(1) बम्बई

(2) कलकत्ता

(3) मद्रास

(4) गोवा

 

11. जनसंचार माध्यमों के अन्तर्गत रेडियो कौन-सा माध्यम है ?

(1) श्रव्य

(2) दृश्य

(3) श्रव्य-दृश्य

(4) पठनीय

 

12. आलेख-लेखन की भाषा कैसी होनी चाहिए?

(1) सरल

(2) सुगम

(3) प्रभावी

(4) इनमें से सभी

 

13. भारत में पत्रकारिता की शुरुआत कब हुई?

(1) 1853 ई०

(2) 1780 ई०

(3) 1767 ई०

(4) 1857 ई०

 

14. संपादकीय क्या है?

(1) संपादक द्वारा किसी प्रमुख घटना और समस्या पर लिखा गया विचारात्मक लेख

(2) सरकार और जनता के बीच संवाद

(3) समस्या की रिपोर्ट

(4) संवाददाता से प्राप्त जानकारी ।

 

15. रिपोर्टर को हिंदी में क्या कहते हैं ?

(1) कलाकार

(2) संपादक

(3) लेखक

(4)  संवाददाता

 

16. रेडियो अस्तित्व में कब आया ?

(1) 1885 ई०

(2) 1890 ई०

(3) 1895 ई०

(4) 1900 ई०

 

17. समाचार-लेखन की प्रचलित शैली क्य कहलाती है?

(1) उल्टा पिरामिड शैली

(2) सीधा पिरामिड शैली

(3) क्रियात्मक शेली

(4) वर्णनात्मक शैली

 

18. जनसंचार का प्रमुख कार्य है

(1) सूचना देना

(2) शिक्षित करना

(3) मनोरंजन करना

(4) इनमें से सभी

 

Group.c खंड - 'ग' (पाठ्यपुस्तक)

निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 19 से 22 के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए:

हम दूरदर्शन पर बोलेंगे

हम समर्थ शक्तिवान

हम एक दुर्बल को लाएँगे

एक बंद कमरे में

उससे पूछेगे तो आप क्या अपाहिज हैं ?

तो आप क्यों अपाहिज हैं?

19. प्रस्तुत काव्यांश के रचनाकर हैं

(1) कुँवर नारायण

(2) रघुवीर सहाय

(3) गजानन माधव मुक्तिबोध

(4) शमशेर बहादुर सिंह

 

20. 'हम दूरदर्शन पर बोलेंगे' में आए हम' शब्द का तात्पर्य है

(1) ताकतवर मीडिया

(2) कमजोर दिव्यांग

(3) कैमरामैन

(4) कवि स्वयं

 

21. 'आप क्यों अपाहिज हैं ?' - टेलीविजन कैमरे के सामने इस तरह के प्रश्न पूछे जाने का क्या उद्देश हो सकता है?

(1) कार्यक्रम को बंद कराना

(2) कार्यक्रम को सफल बनाना

(3) कार्यक्रम को असफल करना

(4) कार्यक्रम पर रोक लगवाना

 

22. प्रस्तुत कविता से क्या प्रेरणा मिलती है ?

(1)  शारीरिक चुनौती झेलते लोगों के प्रति संवेदनशील नजरिया अपनाने की

(2) किसी व्यक्ति की पीड़ा को पर्दे पर उभरकर धन कमाने की

(3) कारोबरी दबाव के तहत संवेदनहीन बन जाने की

(4) सपाट तरीके से बयान-बाजी करने की

 

23. हरिवंशराय बच्चन रचित प्रसिद्ध आत्मकथा कौन-सी है ?

(1) नीड़ का निर्माण फिर

(2) हेमलेट

(3) जनगीता

(4) मैकबेथ

 

24. 'चुका भी हूं नहीं में' किसकी रचना है?

(1) हरिवंशराय बच्चन

(2) कुॅंवर नारायण

(3) गजानन माधव मुक्तिबोध

(4) शमशेर बहादुर सिंह

 

25. 'दिन जल्दी-जल्दी ढलता है' कविता के अनुसार क्या कभी वापस नहीं आता है?

(1) बीता समय

(2) धन-दौलत

(3) ज्ञान-बुद्धि

(4) सफलता-असफलता

 

26. 'मुस्काता चाँद ज्यों धरती पर रात भर' पंक्ति में किस अलंकार का प्रयोग हुआ है ?

(1) उत्प्रेक्षा

(2) यमक

(3) श्लेष

(4) अनुप्रास

 

27. 'सहर्ष स्वीकारा है' कविता के आधार पर बताइए कि कवि को जो भी जीवन में प्राप्त हुआ है, उसमें से कौन-सा मौलिक नहीं है ?

(1) कवि की गर्व भरी गरीबी

(2) कवि के व्यक्तित्व को दृढ़ता

(3) कवि के मन में बहती भावनाओं की सरिता

(4)  जीवन की सुख-सुविधाएँ एवं अमीरी

 

निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढकर प्रश्न संख्या 28 से 31 के लिए सही विकल्प का चुनाव कीजिए:

भक्तिन का दुर्भाग्य भी उससे कम हठी नहीं था, इसी से किशोरी से युवती होते ही बड़ी लड़की विधवा हो गई । भइयहू से पार न पा सकने वाले जेठों और काकी को परास्त करने के कटिबद्ध जिठौतों ने आशा की एक किरण देख पाई । विधवा बहिन के गठबंधन के लिए जिठौत अपने तीतर लड़ाने वाले साले को बुला लाया, क्योंकि उसका हो जाने पर सब कुछ उसके अधिकार में रहता।

28. भक्तिन के हठी दुर्भाग्य के संबंध में कौन-सी अवधारणा शामिल नहीं है ?

(1) माता-पिता का विछोह

(2) विमाता से मिले कष्ट

(3) पति की असमय मृत्यु

(4) पति के प्रेम के बल पर परिवार से अलगौझा

 

29. भक्तिन के जेठ और जिठौत किस बात के लिए कटिबद्ध थे?

(1) भक्तिन की सहायता के लिए

(2) भक्तिन की संपत्ति पर कब्जा करने के लिए

(3) भक्तिन को मारने के लिए

(4) इनमें से कोई नहीं

 

30. भक्तिन की विधवा बेटी का पुनर्विवाह कराने के मूल में जिठौत की कौन-सी मंशा छिपी थी?

(1) सामाजिक दायित्व का निर्वाह

(2) भक्तिन के साथ अपने रिश्तों का निर्वाह

(3)  भक्तिन की जायदाद पर गिद्ध-दृष्टि

(4) चचेरी बहन का घर बसाने की शुभेच्छा

 

31. प्रस्तुत गद्यांश के रचनाकार का नाम है

(1) महादेवी वर्मा

(2) जैनेन्द्र

(3) धर्मवीर भारती

(4) फणीश्वरनाथ रेणु

 

32. भक्तिन को अपने पिता की मृत्यु का पता कब चला था ?

(1) सास के बताने पर

(2) पति के बताने पर

(3) पिता के घर जाने पर

(4) पुत्री के बताने पर

 

33. भक्तिन का विवाह किस आयु में हुआ था ?

(1) 5 वर्ष

(2) 8 वर्ष

(3) 12 वर्ष

(4) 15 वर्ष

 

34. 'बाज़ार दर्शन' किस विधा की रचना है ?

(1) कहानी

(2) संस्मरण

(3) निबंध

(4) रिपोर्ताज ।

 

35. निबंधकार जैनेंद्र कुमार के अनुसार पैसे की शक्ति में कौन-सी शक्ति निहित होती है ,

(1)  व्यंग्य-शक्ति

(2) उपहास-शक्ति

(3) मातृशक्ति

(4) हास्य-शक्ति

 

36. बाजार का जादू कब असर करता है?

(1) जब जेब भरा और मन खाली हो

(2) जब मन खाली हो और जेब खाली हो

(3) जब मन भरा और जेब खाली हो

(4) इनमें से सभी परिस्थितियों में

 

37. 'सिल्वर वैडिंग' कहानी के रचनाकार हैं

(1) धर्मवीर भारती

(2) मनोहर श्याम जोशी

(3) आनंद यादव

(4) ओम थानवी

 

38. 'सिल्वर वैडिंग' कहानी के कथानायक का नाम क्या है ?

(1) यशोधर बाबू

(2) भूषण

(3) किशन दा

(4) चड्ढा

 

39. 'सिन्धर वैडिंग' पर भूषण ने अपने पिता को क्या उपहार दिया।

(1) घड़ी

(2) पैंट

(3) पैंट और कमीज

(4) ऊनी ड्रेसिंग गाउन

 

40. 'सिल्वर वैडिंग' कहानी की मूल संवेदना क्या है ?

(1) दो पीढ़ियों का अंतराल

(2) बेरोजगारी

(3) अशिक्षा

(4) विस्थापन

Post a Comment

Hello Friends Please Post Kesi Lagi Jarur Bataye or Share Jurur Kare