Processing math: 100%

CTET Solved Paper 📜 🗞️ 31.01.2021

CTET Solved Paper 📜 🗞️ 31.01.2021

भाग 1 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

निर्देश (प्र.सं. 1-30) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए।

1. विविध पृष्ठभूमियों के अधिगमकर्ताओं को सम्बोधित करने हेतु, एक अध्यापक को-

(a) सभी के लिए मानकीकृत आंकलनों का इस्तेमाल करना चाहिए।

(b) ऐसे कथनों का इस्तेमाल करना चाहिए जो नकारात्मक रूढ़िवद्ध धारणाओं को मजबूत करें।

(c) विविधता सम्बन्धी मुद्दों पर बातचीत टालनी चाहिए।

(d) विविध विन्यासों के उदाहरण लेने चाहिए।

2. समस्या समाधान क्षमताओं को किस प्रकार सुसाध्य किया जा सकता है?

(a) समरूपों के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर।

(b) विद्यार्थियों में डर की भावना पैदा कर।

(c) लगातार अभ्यास और कार्यान्वयन पर जोर देकर।

(d) समस्याओं के हल हेतु अटल प्रक्रिया के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर।

3. अधिगम कठिनाइयों से जूझते छात्रों की जरूरतों को सम्बोधित करने के लिए, एक अध्यापक को क्या नहीं करना चाहिए?

(a) व्यक्तिगत शैक्षिक योजना बनाना।

(b) शिक्षाशास्त्र और आकलन की जटिल संरचनाओं का प्रयोग।

(c) दृश्य-श्रव्य सामग्रियों का इस्तेमाल।

(d) संरचनात्मक शिक्षाशास्त्रीय उपागमों का इस्तेमाल ।

4. सृजनात्मकता की पहचान का प्रमुख लक्षण क्या है?

(a) अतिसक्रियता

(b) असतर्कता

(c) कम परिज्ञानता/बोधगम्यता

(d) अपसारी चिन्तन

5. निम्न में से अध्यापन अधिगम का सबसे प्रभावशाली माध्यम कौन-सा है?

(a) बिना विश्लेषण के अवलोकन करना

(b) अनुकरण/नकल और दोहराना

(c) विषय-वस्तु को यन्त्रवत याद करना

(d) संकल्पनाओं के बीच सम्बन्ध खोजना

6. एक अध्यापिका को, दिए गए किसी कार्यकलाप में छात्रों की विभिन्न त्रुटियों का विश्लेषण करना चाहिए, क्योंकि

(a) इसके आधार पर वह ज्यादा त्रुटियाँ करने वाले छात्रों को दूसरे छात्रों से अलग कर सकती है।

(b) अधिगम केवल त्रुटियों के शोधन पर निर्भर है।

(c) इसके आधार पर वह दण्ड की मात्रा निर्धारित कर सकती है।

(d) त्रुटियों की समझ, अध्यापन अधिगम प्रक्रिया के लिए अर्थपूर्ण है।

7. अधिगम की अभिप्रेरणा को किस प्रकार कायम रखा जा सकता है ?

(a) बच्चों को बहुत आसान क्रियाकलाप देकर।

(b) यन्त्रवत याद करने पर जोर देकर।

(c) बच्चे को दण्ड देकर।

(d) प्रवीणता-अभिमुखी लक्ष्यों पर जोर देकर।

8. शर्मिंदगी -------

(a) बच्चों को अधिगम हेतु अभिप्रेरित करने के लिए बहुत प्रभावशाली है।

(b) के भाव को अध्यापन अधिगम प्रक्रिया में बारम्बार पैदा करना चाहिए।

(c) का संज्ञान से कोई सम्बन्ध नहीं है।

(d) का संज्ञान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

9. अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देता है कि ज्ञान की संरचना में

(a) बच्चे सक्रिय भूमिका निभाते हैं।

(b) बच्चे पूर्ण रूप से पाठ्य-पुस्तकों पर निर्भर रहते हैं।

(c) बच्चों की कोई भूमिका नहीं होती।

(d) बच्चे पूर्ण रूप से वयस्कों पर निर्भर रहते हैं।

10. अधिगम के लिए निम्न में से कौन-सी धारणा उपयुक्त है ?

(a) प्रयासों से कोई फर्क नहीं पड़ता।

(b) असफलता अनियन्त्रित है।

(c) योग्यता सुधार्य है।

(d) योग्यता अटल है।

11. निम्न में से कौन-सी परिपाटी, विद्यार्थियों में संकल्पनात्मक समझ में बढ़ोत्तरी करने में सहायक है?

(a) बारम्बार परीक्षाएँ

(b) अन्वेषण और संवाद

(c) प्रतिस्पर्धा आधारित प्रतिस्पर्धाएँ

(d) पाठ्य-पुस्तक केन्द्रित शिक्षाशास्त्र

12. बच्चों को सीखने में कठिनाई होती है, जब-

(a) अधिगम सामाजिक सन्दर्भ में हो।

(b) विषय-वस्तु को बहुरूपों में प्रस्तुत किया गया हो।

(c) सूचना अलग-अलग टुकड़ों में प्रस्तुत की जाए।

(d) वो आन्तरिक रूप से अभिप्रेरित हो।

13. अधिगम की सर्वोत्तम अवस्था कौन-सी है?

(a) सन्तुलित उत्तेजना, कोई भय नहीं

(b) कोई उत्तेजना नहीं, कोई भय नहीं

(c) उच्च उत्तेजना, उच्च भय

(d) निम्न उत्तेजना, उच्च भय

14. बच्चों के विकास की व्यक्तिगत किया जा सकता है? विभिन्नताओं को किस पर प्रतिरोपित

(a) ना आनुवंशिकता पर ना पर्यावरण पर

(b) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण की पारस्परिकता पर

(c) केवल आनुवंशिकता पर

(d) केवल पर्यावरण पर

15. एक कार्य के दौरान, सायना स्वयं से बात कर रही है कि वह कार्य पर किस प्रकार प्रगति कर सकती है। लेव वायगोत्स्की के भाषा और चिन्तन/सोच के बारे में दिए गए विचारों के अनुसार, इस तरह का 'व्यक्तिगत वाक' क्या दर्शाता है ?

(a) आत्म-केन्द्रिता

(b) मनोवैज्ञानिक विकार

(c) संज्ञानात्मक अपरिपक्वता

(d) स्वतः नियमन

16. मूल्यांकन पद्धतियों का लक्ष्य होना चाहिए।

(a) विद्यार्थियों की जरूरतों एवं आवश्यकताओं की पहचान करना।

(b) पुरस्कार वितरण हेतु उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की पहचान करना।

(c) विद्यार्थियों को नामांकित करना।

(d) योग्यता-आधारित समूहों में विद्यार्थियों को विभाजित करना।

17. एक गतिविधि के दौरान, छात्रों को संघर्ष करते देख, एक अध्यापिका बच्चों को संकेत और इशारे जैसे 'क्या, क्यों, कैसे' प्रदान करने का फैसला लेती है। लेव वायगोत्स्की के सिद्धान्त के अनुसार, अध्यापिका की यह योजना-

(a) छात्रों में प्रत्याहार/निकास प्रवृत्तियाँ पैदा करेगी।

(b) अधिगम की प्रक्रिया में अर्थहीन होगी।

(c) बच्चों को अधिगम के लिए अनुत्प्रेरित/निष्प्रेरित करेगी।

(d) अधिगम के लिए पाड़/आधारभूत संरचना का काम करेगी।

18. एक खेल क्रिया के दौरान चोट लगने पर रोहन रोने लगा। यह देखकर उसके पिता ने कहा, "लड़कियों की तरह व्यवहार ना करो; लड़के रोते नहीं हैं।" पिता का यह कथन

(a) लैंगिक भेदभाव को कम करता है।

(b) लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है।

(c) लैंगिक रूढ़िवादिताओं को दर्शाता है।

(d) लैंगिक रूढ़िवादिताओं को चुनौती देता है।

19. एक प्रगतिशील कक्षा में -

(a) ज्ञान की संरचना के लिए प्रचुर मौके प्रदान करने चाहिए।

(b) विद्यार्थियों को उनके अकादमिक अंकों के आधार पर नामांकित करना चाहिए।

(c) अध्यापक को अटल पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए।

(d) विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा पर बल देना चाहिए।

20. लॉरेन्स कोलबर्ग के सिद्धान्त के अनुसार, "किसी कार्य को इसलिए करना, क्योंकि दूसरे इसे स्वीकृति देते हैं", नैतिक विकास के ………..चरण को दर्शाता है।

(a) उत्तर-प्रथागत

(b) अमूर्त संक्रियात्मक

(c) प्रथा-पूर्व

(d) प्रथागत

21. बच्चों के समाजीकरण के सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सा कथन सही है?

(a) समकक्षी समाजीकरण के प्राथमिक कारक हैं और परिवार समाजीकरण का एक द्वितीयक कारक है।

(b) परिवार एवं जन-संचार दोनों समाजीकरण के द्वितीयक कारक हैं।

(c) विद्यालय समाजीकरण का एक द्वितीयक कारक है और परिवार समाजीकरण का एक प्राथमिक कारक है।

(d) विद्यालय समाजीकरण का एक प्राथमिक कारक है और समकक्षी समाजीकरण के द्वितीय कारक हैं।

22. बहु-बुद्धि का सिद्धान्त जोर देता है कि-

(a) बुद्धिमता की विभिन्न दशाएँ हैं।

(b) बुद्धिमत्ता में कोई व्यक्तिगत विभिन्नताएँ नहीं होती हैं।

(c) बुद्धि-लब्धि केवल वस्तुनिष्ठ परीक्षणों द्वारा ही मापी जा सकती है।

(d) एक आयाम में बुद्धिमत्ता, अन्य सभी आयामों में बुद्धिमत्ता निर्धारित करती है।

23. जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धान्त में, पूर्व संक्रियात्मक अवस्था में विकास का मुख्य गुण क्या होता है ?

(a) परिकल्पित-निगमनात्मक सोच

(b) संरक्षण और पदार्थों को क्रमबद्ध करने की क्षमता

(c) अमूर्त सोच का विकास

(d) विचार/सोच में केन्द्रीकरण

24. विकास के सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सा कथन सही है ?

(a) विकास केवल बाल्यावस्था के दौरान ही होता है।

(b) विकास बहुआयामी होता है।

(c) विकास की दर, सभी संस्कृतियों में सभी के लिए समान होती है।

(d) विकास केवल विद्यालय में होने वाले अधिगम से ही होता है।

25. लेव वायगोत्स्की का सामाजिक सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य, अधिगम प्रक्रिया में ……के महत्व पर जोर देता है।

(a) अभिप्रेरणा

(b) सन्तुलीकरण

(c) सांस्कृतिक उपकरणों

(d) गुणारोपण

26. जीन पियाजे अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धान्त में, संज्ञानात्मक संरचनाओं को ……….. के रूप में वर्णित करते हैं।

(a) विकास का समीपस्थ क्षेत्र

(b) स्कीमा/मनोबन्ध

(c) मनोवैज्ञानिक उपकरणों

(d) उद्दीपक-अनुक्रिया सम्बन्ध

27. एक समावेशी कक्षा में ………पर जोर होना चाहिए।

(a) सामाजिक पहचान के आधार पर छात्रों के अलगाव

(b) हर बच्चे के सामर्थ्य को अधिकतम करने के लिए अवसर प्रदान करने

(c) प्रदर्शन/अभिमुखी लक्ष्यों

(d) अविभेदी-समरूपी निर्देशों

28. दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम (2016) के अनुसार, निम्न में से किस शब्दावली का प्रयोग उपयुक्त है ?

(a) छात्र जिसे शारीरिक दिव्यांगता है।

(b) छात्र जिसका अशक्त शरीर है।

(c) मन्दित छात्र

(d) विकलांग छात्र

29. जन्म से किशोरावस्था तक बच्चों में विकास किस क्रम में होता है ?

(a) मूर्त, अमूर्त, सांवेदिक

(b) अमूर्त, मूर्त, सांवेदिक

(c) सांवेदिक, मूर्त, अमूर्त

(d) अमूर्त, सांवेदिक, मूर्त

30. एक प्रगतिशील कक्षा में व्यक्तिगत विभिन्नताओं को किस प्रकार देखा जाना चाहिए?

(a) योग्यता-आधारित समूह बनाने का मापदण्ड।

(b) अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया की परियोजना के लिए महत्त्वपूर्ण

(c) अधिगम की प्रक्रिया में बाधा।

(d) अध्यापक के पक्ष पर असफलता।

भाग II गणित

निर्देश (प्र.सं. 31-60) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए :

31. गणित के शिक्षण अधिगम पर निम्नलिखित में से किसका प्रभाव होने की सम्भावना न्यूनतम है ?

(a) मूल्यांकन के कारण छात्रों के आत्मविश्वास पर प्रभाव पड़ने के तरीकों की जानकारी होना

(b) छात्रों के गलत उत्तरों के पूरे हल देना

(c) प्रतिपुष्टि की गुणवत्ता में वृद्धि

(d) मूल्यांकन के परिणामों के प्रयोग से शिक्षण में परिवर्तन करना

32. रोहित ने अनुभव किया कि वर्ग एक समचतुर्भुज और एक आयत, दोनों ही है। वह वैन हील के मानस चिन्तन के कौन-से चरण पर है ?

(a) स्तर 2 (सम्बन्ध)

(b) स्तर 3 (निगमन)

(c) स्तर 0 (पहचानना)

(d) स्तर 1 (विश्लेषण)

33. "किन्हीं दो पूर्ण संख्याओं का योग एक पूर्ण संख्या होता है।" पूर्ण संख्याओं के इस गुण को इस प्रकार उल्लेखित किया जाता है

(a) साहचर्य गुण

(b) वितरण गुण

(c) संवरक गुण

(d) क्रमविनिमेय गुण

34. गणित के शिक्षण अधिगम के विषय में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है ?

(a) नमूनों के अवलोकन और सामान्यीकरण से प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों में गणितीय ज्ञान का सर्जन किया जा सकता है

(b) गणितीय ज्ञान के सर्जन में तर्क और वार्ता की एक महत्वपूर्ण भूमिका है

(c) गणितीय अधिगम एक सामाजिक प्रक्रिया है, जिसमें संवाद सम्मिलित है

(d) गणितीय ज्ञान की रचना में संस्कृति और सन्दर्भों की कोई भूमिका नहीं है

35. प्राथमिक स्तर पर 'संख्याओं' को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-से कथन सत्य हैं ?

A. संख्याओं की अन्तर्दर्शी समझ को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

B. संख्यांकों को लिखना अनुक्रम में पढ़ाना चाहिए।

C. गणना से पहले संख्याओं को संख्यांक रूप में लिखना सिखाना चाहिए।

D. संख्याओं में अनुक्रम असंगति को प्रोत्साहित करना चाहिए।

(a) A और D

(b) C और D

(c) A और B

(d) B और C

36. प्राथमिक स्तर पर गणित पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा पहलू अत्यन्त महत्वपूर्ण है ?

(a) उच्चतर पढ़ाई और रोजगार के लिए तैयार करना

(b) प्रौद्योगिकी के लिए प्रोत्साहन और तैयारी कराना

(c) गणित को बच्चों के जीवन के अनुभवों का भाग बनाना

(d) परिकलन में परिशुद्धता विकसित करना

37. गणित की प्रकृति के विषय में निम्न में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है ?

(a) प्राथमिक स्तर पर गणित प्रत्यक्ष है और कल्पना की आवश्यकता नहीं है।

(b) गणित में विचारों के सही संचारण के लिए विशेष शब्दावली का प्रयोग होता है

(c) गणितीय ज्ञान की संरचना में तर्क कौशल महत्वपूर्ण है

(d) गणितीय संकल्पनाओं की प्रकृति श्रेणीबद्ध है

38. निम्नलिखित क्रियाकलापों में से किससे विद्यार्थियों में त्रिविम विवेचन (दिक्स्थान की समझ) विकसित होने की सर्वाधिक सम्भावना है?

(a) चौपड़ आकृतियों को पहचानना

(b) आँकड़ों को निरूपित करने के लिए दण्ड आलेख खींचना

(c) एक संख्या चार्ट में नमूने को पहचानना

(d) सूडोकू पहेली को हल करना

39. बच्चों को भिन्न की संकल्पना पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से क्या अत्यन्त उपयुक्त है ?

(a) संख्या चार्ट

(b) क्विजिनेयर छड़ें

(c) गिनतारा

(d) जियोबोर्ड

40. निम्नलिखित कथनों में से किसमें संख्या तीन का प्रयोग क्रमसूचक भाव में हुआ है ?

(a) प्रत्येक समूह में तीन टीम सदस्य हैं

(b) इस डिब्बे में तीन पेन्सिलों के कई समूह हैं

(c) मैं इस इमारत की तीसरी मंजिल पर रहता हूँ

(d) इस घर में तीन कमरे हैं

41. शुद्ध कथन को पहचानिए

(a) परिमाप और क्षेत्रफल का मात्रक समान होता है

(b) किसी आकृति का आकार उसके परिमाप का निर्धारण करता है

(c) यदि दो आकृतियों का क्षेत्रफल समान है, तो उनका परिमाप समान होगा

(d) यदि दो आकृतियों का परिमाप समान है, तो उनका क्षेत्रफल समान होगा

42. गणितीय पाठ्यक्रम के सम्बन्ध में शुद्ध कथन को पहचानिए।

(a) समझ को बेहतर करने के लिए ऋणात्मक संख्याओं की संकल्पनाओं का परिचय प्राथमिक स्तर पर देना चाहिए

(b) क्षेत्रफल-मापन की संकल्पना का परिचय केवल उच्च प्राथमिक स्तर पर देना चाहिए

(c) बीजगणितीय विचारों की नींव प्राथमिक स्तर पर डाली जा सकती है

(d) भिन्नों की संकल्पना का परिचय केवल उच्च प्राथमिक स्तर पर देना चाहिए।

43. प्राथमिक स्तर पर त्रिभुजों की अवधारणा का परिचय देने के सम्बन्ध में शुद्ध कथन को पहचानिए।

(a) बच्चों के समझ विभिन्न प्रकारों के त्रिभुज प्रस्तुत किए जाने चाहिए परन्तु अन्य आकृतियों से दूर रखना चाहिए।

(b) बच्चों के समक्ष सभी प्रकार के त्रिभुज व अन्य आकृतियाँ भी प्रस्तुत करानी चाहिए।

(c) सबसे पहले त्रिभुज की परिभाषा दे दी जानी चाहिए।

(d) सम्भ्रान्ति से बचाने के लिए बच्चों को केवल समबाहु त्रिभुज ही प्रस्तुत कराने चाहिए

44. एक विभाजन के प्रश्न में भाजक, भागफल का 5 गुना है और शेषफल का दोगुना है। यदि शेषफल 5 है, तो संख्या क्या है ?

(a) 25

(b) 48

(c) 52

(d) 15

45. पाँच क्रमागत संख्याओं का योग 20 है। प्रथम तीन क्रमागत संख्याओं का योग क्या है?

(a) 11

(b) 12

(c) 5

(d) 9

46. एक वर्ग के रूप में तार 144 सेमी का क्षेत्रफल घेरती है। यदि इसी तार को एक आयत के रूप में मोड़ा जाए, जिसकी लम्बाई 16 सेमी है, तो कितना क्षेत्रफल घेरा जाएगा?

(a) 128 सेमी²

(b) 96 सेमी²

(c) 124 सेमी²

(d) 48 सेमी²

47. निम्नलिखित भिन्नों में से सबसे बड़ी और दूसरी सबसे बड़ी भिन्न क्रमशः है :

56,34,12,23,35

(a)34or23

(b)34or12

(c)56or34

(d)56or35

48. अस्मिता विद्यालय की गोष्ठी में 8.30 am से 15 मिनट पहले पहुँची। वह अपने सहकर्मी से आधा घण्टा पहले पहुँची, जोकि गोष्ठी के लिए 40 मिनट की देरी से पहुँचा। गोष्ठी का निर्धारित समय क्या था ?

(a) 8:45 am

(b) 8:05 am

(c) 8:15 am

(d) 9:10 am

49. 1 सेमी x 1 सेमी वाले 48 छोटे वर्गों को कुल कितने प्रकार से व्यवस्थिति किया जा सकता है, कि परिणामिक क्षेत्रफल सेमी² हो?

(a) 5

(b) 2

(c) 6

(d) 4

50. विद्यालय की सभा में एक कक्षा के विद्यार्थी एक पंक्ति में खड़े हैं। दोनों सिरों से रुही का 19वाँ स्थान है। उस कक्षा में कुल कितने छात्र उपस्थित हैं?

(a) 36

(b) 40

(c) 38

(d) 37

51. एक संख्या 100 के आधे से अधिक है। यह 6 दहाई से अधिक और 8 दहाई से कम है। इसके अंकों का योग 9 है। इसका दहाई का अंक इकाई के अंक का दोगुना है। संख्या क्या है ?

(a) 54

(b) 81

(c) 72

(d) 63

52. विभिन्न स्टेशनरी (लेखन सामग्री) वस्तुओं की दरें नीचे दी गई हैं:

क्रेयान का एक पैकट-                           ₹15.50

पेन्सिलों का एक पैकट-                         ₹14.00

स्केच पेन का एक पैकट-                       ₹22.50

एक कैंची                                              ₹17.00

एक रबड़                                              ₹2.00

चमकीले कागज की एक परत (शीट)-    ₹2.50

सजावटी स्टिकर का एक पैक-               5.00

सोहेल ने एक पैकट क्रेयॉन, दो पैकट पेन्सिल, एक पैकट स्केच पेन, एक कैंची, चमकीले कागज की 5 शीटें और एक पैकट सजावटी स्टिकर खरीदे। उसको कितना भुगतान करना होगा ?

(a) ₹ 100.50

(b) ₹102.00

(c) ₹98.00

(d) ₹86.50

53. एक रेलगाड़ी पटना से 30 मई, 2020 को 23:40 घण्टे पर चलती है और मुम्बई 1 जून, 2020 को 5:15 घण्टे पर पहुँचती है। रेलगाड़ी की यात्रा का कुल समय कितना है?

(a) 29 घण्टे 15 मिनट

(b) 28 घण्टे 25 मिनट

(c) 28 घण्टे 20 मिनट

(d) 29 घण्टे 35 मिनट

54. एक पाँच अंकों वाली संख्या में सौवें स्थान का अंक दस हजारवें स्थान के अंक का तीन-चौथाई है और दसवें स्थान का अंक सौवें स्थान के अंक का दो-तिहाई है। दसवें स्थान का अंक सबसे छोटी अभाज्य संख्या का वर्ग है और हजारवें स्थान का अंक एक अंक वाली सबसे बड़ी अभाज्य संख्या है। यदि इकाई स्थान का अंक सबसे बड़ी एक अंक वाली विषम संख्या है, तो संख्या है

(a) 83419

(b) 42937

(c) 87649

(d) 49327

55. 17863 पाने के लिए 8008, 8088 और 8808 के योग में से क्या घटाना होगा?

(a) 7041

(b) 7141

(c) 6121

(d) 6131

56. 16 ली धारिता वाली एक बाल्टी पूर्ण रूप से पानी से भरी हुई है। बाल्टी के इस पानी को छोटे-छोटे बर्तनों में भरा जाना है। बाल्टी में भरे समस्त पानी को एक मग (Mug) द्वारा 50 बार पूर्णतया भरकर छोटे-छोटे बर्तनों में स्थानान्तरित किया जाता है। मग की धारिता क्या है ?

(a) 275 मिली

(b) 320 मिली

(c) 225 मिली

(d) 250 मिली

57. एक टैक्सी का मीटर पहले 2 किमी की यात्रा के लिए ₹50 का भाड़ा दिखाता है और उसके बाद प्रति किमी की यात्रा के लिए ₹16 का भाड़ा दिखाता है। मंजू ने अपने घर से रेलवे स्टेशन तक की यात्रा के लिए ₹ 258 किराया दिया। उसके घर से रेलवे स्टेशन की दूरी कितनी है ?

(a) 15 किमी

(b) 18 किमी

(c) 12 किमी

(d) 13 किमी

58. निम्नलिखित तालिका मारिया और विषयों के अंक दर्शाती है। शहनाज द्वारा 100 में से प्राप्त पाँच

विषय                             मारिया                शहनाज

अंग्रेजी                            74                     81

गणित                             88                     78

सामाजिक विज्ञान               65                     77

हिन्दी                              73                     72

विज्ञान                             90                     82

ऊपर दी गई तालिका के आधार पर निम्न में से सही कथन को पहचानिए :

(a) गणित और विज्ञान में शहनाज के कुल प्राप्तांक इन विषयों में मारिया के कुल प्राप्तांक से अधिक हैं।

(b) मारिया और शहनाज के कुल प्राप्तांक समान हैं।

(c) भाषाओं को छोड़कर, मारिया ने शहनाज से प्रत्येक विषय में अधिक अंक प्राप्त किए हैं

(d) मारिया ने शहनाज से केवल दो विषयों में अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

59. गणित के शिक्षण अधिगम सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया वांछनीय है ?

(a) खुली पुस्तक परीक्षा से बचना चाहिए।

(b) विद्यार्थियों को बताना चाहिए कि प्रश्नों को हल करने के लिए निर्धारित कदमों का अनुकरण करें।

(c) भ्रान्ति को रोकने के लिए मुक्त उत्तर वाले (ओपन एण्डेड) प्रश्नों से बचना चाहिए।

(d) संकल्पनाओं की अन्तर्दर्शी समझ को प्रोत्साहित करना चाहिए।

60. गणित की कक्षा कक्ष में अध्यापक ने निम्नलिखित कुछ प्रश्न प्रस्तुत किए

A. उस आयत का क्या क्षेत्रफल है, जिसकी एक भुजा 5 सेमी और परिमाप 30 सेमी है?

B. उन संख्याओं का समुच्चय ज्ञान कीजिए, जिनका माध्यक 4 है।

C. 0-8 के मध्य सभी अभाज्य संख्याओं की सूची बनाइए।

D. आयतों के बारे में आपको जो भी गणितीय जानकारी है, मुझे बताइए।

(a) A बन्द सिरे वाला प्रश्न है और B, C व D मुक्त सिरे वाले प्रश्न हैं।

(b) A व C बन्द सिरे वाले प्रश्न हैं और B व D मुक्त सिरे वाले प्रश्न हैं

(c) A व B बंद सिरे के प्रश्न है और C व D मुक्त सिरे वाले प्रश्न हैं

(d) A, B व C बंद सिरे वाले प्रश्न हैं और D मुक्त सिरे वाला प्रश्न है।

भाग III पर्यावरण अध्ययन

निर्देश (प्र.सं. 61-90) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए।

61. EVS में मानचित्रण कौशल

(a) रिकॉर्डिंग कौशल को विकसित करता है।

(b) स्थानों की सापेक्ष स्थिति की समझ को विकसित करता है।

(c) लैण्डस्कैप खींचने के कौशल को विकसित करता है।

(d) पूर्वानुमान और गणना के कौशल को विकसित करता है।

62. कक्षा V के समयन आमतौर पर अपना दिया हुआ कक्षा का कार्य नहीं करते हैं। मुद्दे को हल करने का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है।

(a) माता-पिता से बात करें और उन्हें सलाह दें।

(b) उसे वैकल्पिक और आसान गृहकार्य दें।

(c) उसकी कठिनाई का पता लगाने और उसके अनुसार कक्षा कार्य को समायोजित करने के लिए उससे बात करें।

(d) किसी दूसरे बच्चे को उसकी कक्षा के कार्य को पूरा करने में मदद करें।

63. मुस्कान ने "परिवहन में डीजल वाहनों का उपयोग निषिद्ध होना चाहिए" विषय पर एक वाद-विवाद का आयोजन किया। मुस्कान के द्वारा इस विषय पर कक्षा में वाद-विवाद के आयोजन का क्या उद्देश्य है?

(a) वह आधुनिक वाहनों के उपयोग के लाभों पर छात्रों को संवेदनशील बनाना चाहती है।

(b) यह इस मुद्दे पर छात्रों को कई दृष्टिकोणों की सराहना करने में मदद करता है।

(c) वह पूरी तरह से परिवहन में डीजल वाहनों पर प्रतिबन्ध लगाने की आवश्यकता पर छात्रों को संवेदनशील बनाना चाहती है।

(d) यह छात्रों के विचारों को जानने और उन्हें सही करने में मदद करेगा।

64. कुछ हजार वर्ष पहले भारत में तालाबों के निर्माण के अल-बिरुनी के अवलोकर के आधार पर कक्षा 5 के EVS के पाठ्य-पुस्तक में एक अनुच्छेद है। इस अनुच्छेद को शामिल करने का क्या उद्देश्य होगा ?

A. यह इतिहास के स्रोतों की पहचान करने में शिक्षार्थियों की मदद करता है।

B. यह शिक्षार्थियों को उनके अवलोकनों की रिकॉर्डिंग में सुधार करने में मदद करता है।

C. यह शिक्षार्थियों को कुछ 1000 वर्ष पहले भारत में मौजूद तकनीक की सराहना करने में मद्द करता है।

D. यह शिक्षार्थियों को इतिहास में साक्ष्य की भूमिका की सराहना करने में मदद करता है।

(a) A और D

(b) A और C

(c) A, B और C

(d) A, C और D

65. EVS की एकीकृत प्रकृति सहायक है

(a) शिक्षार्थी केन्द्रित उपागम का पालन करने और संकल्पनाओं की अधिक संख्या का परिचय देने में।

(b) दी गई सूचनाओं और विवरणों से सीखने में।

(c) पाठ्यचर्या के भार को कम करने और विशिष्ट प्रकरणों को पेश करने में।

(d) पाठ्यचर्या को भार को कम करने और शिक्षार्थियों को सार्थकतापूर्वक सीखने में।

66. निम्नलिखित में से क्या EVS में आकलन का एक व्यापक संकेतक नहीं है?

(a) समानता के प्रति सरोकार

(b) अवधारणा मानचित्रण

(c) सहयोग

(d) न्याय के प्रति सरोकार

67. पर्यावरण अध्ययन में प्रश्न करने को एक युक्ति के रूप में उपयोग किया जाता है

(a) नियमों के पालन के बढ़ावा देने के लिए

(b) कक्षा-कक्ष में जिज्ञासा को बढ़ाने के लिए

(c) अनुशासन को बनाए रखने के लिए

(d) ध्यान खींचने के लिए

68. अपनी कक्षा में पचास से अधिक छात्रों के साथ वाणी उन्हें एक ऐसी गतिविधि में जोड़ना चाहती है, जिसमें सीखने को बढ़ाने के लिए अधिकतम संख्या में इन्द्रियाँ शामिल हों। निम्न में से कौन-सा क्रियाकलाप उपरोक्त कार्य के लिए ठीक होगा?

(a) उचित ए-वी साधन के लिए स्मार्ट कक्षा-कक्ष का उपयोग करना।

(b) नजदीक के स्थान के लिए क्षेत्र भ्रमण का आयोजन करना।

(c) कौशलों के प्रदर्शन के लिए समुदाय से सन्दर्भ व्यक्तियों को आमन्त्रित करना।

(d) समूह चर्चा को प्रोत्साहित करना।

69. इकरा अपने शिक्षार्थियों को EVS में समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को पढ़ने के लिए क्यों प्रोत्साहित करती है ?

(a) ये शिक्षार्थियों को स्वतन्त्र बनाने में सहायता करते हैं।

(b) ये शिक्षार्थियों को प्रतिस्पर्धी बनाते हैं।

(c) ये मनोरंजक संसाधन उपलब्ध हैं।

(d) ये शिक्षार्थियों को उनके अपने संसार से जुड़ने में सहायता करते हैं।

70. नीचे दिए गए कौन-से एक राज्य में तोरांग का अर्थ है- जंगल ?

(a) मिजोरम

(b) झारखण्ड

(c) असम

(d) ओडिशा

71. आपका घर X पर स्थित है तथा आपका विद्यालय Y पर स्थित है। यद्यपि आपका विद्यालय ठीक सामने है, परन्तु बीच में व्यस्त राजमार्ग होने के कारण आप सीधे नहीं जा सकते हैं। अतः पहले आप ठीक दक्षिण में 125 मी दूर जाते हैं, फिर ठीक पूर्व में 100 मी लम्बा सुरंग पथ पार करते हैं और अन्त में आप ठीक उत्तर में 125 मी दूरी पर Y पर अपने विद्यालय पहुँचते हैं। Y पर विद्यालय के सापेक्ष X पर आपका घर कहाँ स्थित है?

(a) 100 मी ठीक पश्चिम

(b) 125 मी ठीक उत्तर

(c) 125 मी ठीक दक्षिण

(d) 100 मी ठीक पूर्व

72. आज हम मिर्ची के बिना भोजन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इसे व्यापारी हमारे देश में लाए थे।

(a) दक्षिणी अमेरिका से

(b) दक्षिणी अफ्रीका से

(c) अफगानिस्तान से

(d) इंग्लैण्ड से

73. कोई लड़का नागरकोइल से मड़गाँव जाने के लिए 4 जून, 2020 को किसी रेलगाड़ी में सवार हुआ। यह रेलगाड़ी 22.30 बजे नागरकोइल से चली और 6 जून, 2020 को 04:30 बजे मड़गाँव पहुँची। यदि इस समय अन्तराल में रेलगाड़ी ने 1145 किमी दूरी तय की, तो रेलगाड़ी की औसत चाल लगभग क्या थी?

(a) 40.5 किमी/घण्टा

(b) 42.5 किमी/घण्टा

(c) 36.5 किमी/घण्टा

(d) 38.5 किमी/घण्टा

74. नीचे दिया गया कौन-सा कथन मधुमक्खियों और छत्तों के विषय में सही नहीं है ?

(a) छत्ते में बहुत सारी काम करने वाली मक्खियाँ होती हैं।

(b) छत्ते में केवल कुछ नर मक्खियाँ होती हैं।

(c) प्रत्येक छत्ते में एक रानी मक्खी होती है, जो अण्डे देती है।

(d) नर मक्खियाँ छत्तों के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण होती हैं।

75. हमारे देश का संविधान निम्नलिखित में से किसके नेतृत्व में बनाया गया था?

(a) डॉ. भीमराव बाबा साहेब अम्बेडकर

(b) सर्वपल्ली डॉ. राधा कृष्णनन

(c) मोहनदास करमचन्द गाँधी

(d) सरदार वल्लभ भाई पटेल

76. पौधों के लिए किए जाने वाले नीचे दिए गए कार्यों पर विचार कीजिए।

A. पौधे को सहारा देना।

B. ह्यूमस प्रदान करना।

C. भोजन संचित/भण्डारण करना।

D. पानी और खनिजों को अवशोषित करना।

इनमें से जड़ों के कार्य हैं

(a) B, C और D

(b) A, C और D

(c) A और B

(d) C और D

77. निम्नलिखित में से कौन-सा एक भारत का संघ शासित प्रदेश नहीं है ?

(a) मणिपुर

(b) चण्डीगढ़

(c) लद्दाख

(d) जम्मू और कश्मीर

78. निम्नलिखित में से कौन-से कच्चे तेल (पेट्रोलियम) के उत्पादक हैं ?

(a) गुजरात और तमिलनाडु

(b) बिहार और बॉम्बे हाई

(c) बॉम्बे हाई तथा पश्चिम बंगाल

(d) असम और ओडिशा

79. निम्नलिखित में से पक्षियों का वह समूह चुनिए, जिसका प्रत्येक सदस्य हमारी तुलना में चार गुनी अधिक दूरी की वस्तुओं को स्पष्ट देख सकने योग्य है :

(a) कौआ, चील, बुलबुल

(b) बाज, चील, गिद्ध

(c) फाखता, कौआ, मोर

(d) बाज, कबूतर, तोता

80. पोचमपल्ली भारत के दक्षिणी राज्य का एक कस्बा है जो सुन्दरता से डिजाइन की गई, चमकदार रंगों की पोचमपल्ली साड़ियों और विशेष प्रकार की बुनाई, जिसे भी पोचमपल्ली ही कहते हैं, के लिए प्रसिद्ध है। यह कस्बा अब किस राज्य का भाग है ?

(a) तेलंगाना

(b) तमिलनाडु

(c) कर्नाटक

(d) केरल

81. निम्नलिखित में से खाद्य पदार्थों के सदस्य में लौह तत्व प्रचुर मात्रा में उस समूह को चुनिए जिसके प्रत्येक होता है।

(a) आँवला, बन्दगोभी, टमाटर

(b) बन्दगोभी, आँवला, पालक

(c) गुड़, आँवला, टमाटर

(d) आँवला, पालक, गुड़

82. निम्नलिखित में से किसने मटर के पौधों के साथ प्रयोग किए और यह पाया कि मटर के पौधों में कुछ ऐसे लक्षण होते हैं, जो जोड़ियों में पाए जाते हैं; जैसे-चिकने या खुरदरे, लम्बे या बौने, पीला या हरे, आदि।

(a) जॉर्ज मेस्ट्रल

(b) चार्ल्स डार्विन

(c) डॉ. एमएस स्वामीनाथन

(d) प्रगोर जॉहन मेण्डल

83. नीचे दिए किस एक राज्य के ग्रामीण लोग अपने ढालू छत वाले लकड़ी के मकान मजबूत बाँस के खम्बों पर धरती से 3 से 3.5 मीटर की ऊँचाई पर बनाते हैं ?

(a) असम

(b) ओडिशा

(c) राजस्थान

(d) लद्दाख

84. भारत के मानचित्र में दिल्ली की स्थिति के सापेक्ष गाँधीनगर (गुजरात की राजधानी) और पटना (बिहार की राजधानी) की दिशाएँ क्रमशः हैं

(a) उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम

(b) दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व

(c) दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम

(d) दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व

85. आप एक एकीकृत EVS कक्षा के लिए कैसे योजना बनाएँगे ?

(a) विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए अलग अध्यापकों का प्रबन्ध करेंगे।

(b) पर्यावरण विज्ञान के लिए अलग अध्यापक का प्रबन्ध करेंगे।

(c) एक पाठ में दो या अधिक विषय क्षेत्रों को मिलाएँगे।

(d) अलग योजनाओं में सभी विषयों को अलग करेंगे।

86. निम्नलिखित में से कौन-सा NCF 2005 के अनुसार, EVS पाठ्यक्रम में सुझाए गए छह विषयों में से एक है ?

(a) चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं।

(b) चीजें कैसे काम करती हैं।

(c) पदार्थ

(d) प्राकृतिक संसाधन

87. उपाख्यान अभिलेखों में क्या नहीं दर्ज करना चाहिए ?

A. मुख्य रूप से समस्याग्रस्त स्थितियों की पहचान करना।

B. निर्णय वाले कथनों को लिखना।

C. मजबूतियों और कमजोरियों की पहचान करना।

D. बच्चे की रुचियों और सम्बन्धों आदि की पहचान करना।

(a) A, B और C

(b) A, C और D

(c) A और B

(d) C और D

88. स्मिता अपने शिक्षार्थियों को कार्य से सम्बन्धित लैंगिक विषमता और रूढ़िवादी छवियों के प्रति संवेदनशील करना चाहती है। स्मिता को निम्नलिखित में से अपनी कक्षा में क्या करना चाहिए ?

(a) केवल लड़कों से प्रतिदिन कक्षा को साफ करने को कहें।

(b) एक छात्र की माँ को कक्षा में आमन्त्रित करें जो ऑटो चालक है।

(c) रूढ़िवादी मॉडलों को छात्रों को प्रस्तुत करें।

(d) विभिन्न प्रकार के कार्यों के फ्लैश कार्ड दिखाएँ।

89. पुनीत ने अपनी कक्षा 5 के शिक्षार्थियों को मानव शरीर की एक रूपरेखा दी और उन्हें भोजन विषय पढ़ाने से पहले पाचन तन्त्र को बनाने को कहा। पुनीत चाहता था।

(a) अच्छे ड्राइंग कौशलों वाले शिक्षार्थियों की पहचान करना।

(b) पाचन की प्रक्रिया पर शिक्षार्थियों का मूल्यांकन करना।

(c) परीक्षण करना कि शिक्षार्थी नामांकित आरेख बना सकता है।

(d) पाचन से सम्बन्धित शिक्षार्थियों के विचारों को प्राप्त करना।

90. निम्नलिखित में से क्या रचनात्मक आकलन के सम्बन्ध में सही नहीं है ?

(a) इसको छात्रों की प्रगति की निगरानी करनी है।

(b) बच्चे के सीखने की कोई भी जानकारी रचनात्मक आकलन में मदद कर सकती है।

(c) रिपोर्ट कार्ड के प्रत्येक तिमाही में इसकी सूचना दी जानी है।

(d) अधिगम को सुदृढ़ करने के लिए यह अध्यापक को समय पर कार्यवाही करने में मदद करता है।

भाग IV भाषा I [हिन्दी]

निर्देश (प्र.सं. 91-99 तक) नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।

यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारा जो व्यवहार होता है, उसी के अनुसार फल भी मिलता है। जो समाज और संवेदना की नीतिमूलक स्थापनाओं को अपने व्यवहार का हिस्सा बनाता है, वही शान्ति पाने का हकदार होता है। महावीर, बुद्ध, क्राइस्ट, नानक, गाँधी अगर हमारे जीवन पर विराजमान हैं तो इसमें उनकी सदाशयता, निरहंकार और व्यवहार का योगदान है। वे जिए समस्त प्राणियों, प्रकृति और सृष्टि के लिए। उनके मन में किसी के लिए रत्ती भर भी भेद-भाव नहीं रहा।

अहंकार को विवेक से ही हटाया जा सकता है। गाँधीजी ने गुलामी से आजादी, मनुष्यता की सेवा और विवेक से मित्रता को अपना लक्ष्य बनाया। सबके प्रति समान दृष्टि का ही भाव और व्यवहार था कि गाँधी विश्व नेता बने। गीता में कहा गया है कि जो समस्त प्राणियों के हित में सदा संलग्न रहता है, सबका मित्र होता है।

महावीर सत्य की साक्षात अनुभूति में मैत्री की अनिवार्यता की घोषणा करते हैं। यह अनुभूत सत्य है कि जो अपना मित्र होगा, वह हर किसी का मित्र होगा। आप भी इसे आजमा कर देखें। महसूस होने लगेगा कि जिस शान्ति के लिए भटक रहे हैं, वह कहीं बाहर नहीं आपके अन्दर ही है।

91. कौन-सा शब्द भिन्न है?

(a) मित्र

(b) वीरता

(c) मित्रता

(d) मनुष्यता

92. सही शब्द चुनिए

सबसे प्रति ………. दृष्टि का भाव और व्यवहार होना चाहिए।

(a) भिन्न

(b) अलौकिक

(c) सामान्य

(d) समान

93. 'अपना पराया' में समास है

(a) द्वन्द्व

(b) अव्ययीभाव

(c) द्विगु

(d) तत्पुरुष

94. हमें किसके अनुसार फल मिलता है?

(a) बुद्धि

(b) वंश

(c) समाज

(d) व्यवहार

95. शान्ति को कहाँ पाया जा सकता है?

(a) समाज में

(b) धर्म में

(c) स्वयं में

(d) परिवार में

96. इनमें से किसे गाँधीजी ने अपना लक्ष्य नहीं बनाया?

(a) विवेक से मित्रता

(b) गुलामों से आजादी

(c) गुलामी से आजादी

(d) मनुष्यता की सेवा

97. अनुच्छेद के अनुसार, किसे अपने व्यवहार का हिस्सा बनाना चाहिए?

(a) सत्य और असत्य की परिभाषा

(b) अहंकार और विवेक की परिभाषा

(c) समाज और संवेदनाओं के नैतिक मूल्य

(d) गुरु नानक देव की शिक्षाएँ

98. गाँधीजी विश्व-नेता बने, क्योंकि

(a) वे अनुशासन प्रिय थे।

(b) सभी के प्रति उनकी समान दृष्टि व व्यवहार था।

(c) उन्होंने सत्याग्रह किया।

(d) वे स्वतन्त्रता आन्दोलन के नेता थे।

99. महावीर, बुद्ध, क्राइस्ट, नानक व गाँधीजी में क्या समानता है?

(a) सभी भारत में जन्में हैं।

(b) सभी ने मानव-कल्याण किया।

(c) सभी धर्मगुरु हैं।

(d) सभी संन्यासी हैं।

निर्देश (प्र.सं. 100-105) निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनिए।

देशवासियों सुनों देश को नमन करो

देश ही आधार है, प्यार देश से करो।

लड़ रहे हो आज क्यों छोटी-छोटी बात पर,

देश हित को भूलकर प्रान्त, भाषा, जात पर,

मिटा के भेदभाव को, देश को सुदृढ़ करो।

भ्रष्टचार की लहर उठ रही नगर-नगर,

घोर अंधकार में सूझती नहीं डगर,

ज्योति नीति-धर्म की आज तुम प्रखर करो।

देश आज रो रहा, देश का रुदन सुनो,

बाँट दर्द देश का, मित्र देश के बनो

प्रेम के पीयूष से, द्वेष का शमन करो।

100. 'पीयूष' का विलोम शब्द है

(a) अमृत

(b) विष

(c) क्षीर

(d) नीर

101. 'भ्रष्टाचार' का सन्धि विच्छेद है-

(a) भ्रष्ट + आचार

(b) भ्रष्ट + अचार

(c) भ्रष्टा + चार

(d) भ्रष्ट + चार

102. कविता के अनुसार देश को सुदृढ़ किया जा सकता है-

(a) देश को नमन करके

(b) देशभक्ति के गीत गाकर

(c) देश हित को भूलकर

(d) समस्त भेदभाव दूर करके

103. कविता में नीति-धर्म की ज्योति प्रखर करने के लिए कहा गया है, ताकि

(a) आपसी भेदभाव दूर किया जा सके।

(b) भ्रष्टाचार को दूर किया जा सके।

(c) देश को प्रेम किया जा सके।

(d) देश का दर्द बाँटा जा सके।

104. 'देश आज रो रहा है।' पंक्ति का आशय है-

(a) देश के नागरिक रो रहे हैं।

(b) देश में बाढ़ आई है।

(c) देश में शान्ति का वातावरण है।

(d) देश में अशान्ति का वातावरण है।

105. द्वेष का शमन किया जा सकता है-

(a) धर्म द्वारा

(b) शासन द्वारा

(c) प्रेम द्वारा

(d) नीति द्वारा

निर्देश (प्र.सं. 106-120) नीचे दिए गए प्रश्नों के लिए सबसे उचित विकल्प का चयन कीजिए।

106. प्राथमिक स्तर पर पढ़ना सिखाने की शुरुआत करने के लिए आप किस सामग्री को सर्वाधिक महत्त्व देंगे?

(a) शुद्ध उच्चारण

(b) रोचक कहानी

(c) अक्षर-ज्ञान

(d) वर्णमाला

107. सलमा पहली कक्षा में पढ़ती है। वह 'किताब' शब्द को 'कतब' लिखती है। सलमा का लिखने का यह तरीका ………. को दर्शाता है।

(a) नियन्त्रित लेखन

(b) लापरवाही

(c) अज्ञानता

(d) स्व-वर्तनी

108. सामाजिक अन्तः क्रिया से भाषा सीखने का समर्थन ……. ने किया है।

(a) वाइगोत्स्की

(b) चॉम्स्की

(c) स्किनर

(d) पियाजे

109. द्विभाषिकता और ………. उपलब्धियों का गहरा सकारात्मक सम्बन्ध पाया जाता है।

(a) साहित्यिक

(b) वैज्ञानिक

(c) व्यावसायिक

(d) विद्वत

110. प्राथमिक स्तर पर पढ़ाते समय आप हिन्दी भाषा सम्बन्धी किस पक्ष पर सर्वाधिक बल देंगे?

(a) भाषा-ज्ञान

(b) भाषा-प्रयोग

(c) व्याकरणिक नियम

(d) व्याकरण-ज्ञान

111. मौखिक भाषा का आकलन ………. पर सर्वाधिक बल देता है।

(a) धाराप्रवाह की तीव्रता

(b) संस्कृतनिष्ठ शब्दों का प्रयोग

(c) उच्चारणगत शुद्धता

(d) विचारों की क्रमबद्धता

112. हम भाषा के माध्यम से .......और …….. भी करते हैं।

(a) चिन्तन, विचरण

(b) सोचते, महसूस

(c) सोचते, विचार

(d) अनुभव, महसूस

113. हिन्दी भाषा सीखने-सिखाने का दायरा इतना बड़ा होना चाहिए कि से उसका नाता न टूटे।

(a) भाषा की परिभाषा

(b) व्याकरण रटने

(c) व्याकरण सीखने

(d) भाषा-प्रयोग

114. प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने-सिखाने में बाल साहित्य मदद करता है, क्योकि

(a) वह भाषा की रंगतें प्रस्तुत करता है।

(b) वह बच्चों के लिए है।

(c) वह सरल होता है।

(d) वह रंगीन चित्रों वाला होता है।

115. कक्षा एक में लिखना ……….. से प्रारम्भ होता है।

(a) वाक्य लिखने

(b) शुरू से

(c) अक्षर लिखने

(d) चित्र बनाने

116. भाषा कौशलों के बारे में आप किस विचार से सहमत हैं?

(a) ये एक-दूसरे को प्रभावित नहीं करते।

(b) ये सभी एकसाथ नहीं सीखे जा सकते।

(c) ये एक निश्चित क्रम में सीखे जाते हैं।

(d) ये एक-दूसरे से अन्तः सम्बन्धित होते हैं।

117. पाठ्य-पुस्तकों में रचनाएँ एक वातावरण निर्मित करती हैं और अभ्यास प्रश्न उन्हें ………, उनसे गहराई से ……… और व्यापक अनुभव-स्तर से …………. का मौका देते हैं।

(a) परखने, जूझने, तादात्म्य

(b) जानने, परखने, जुड़ने

(c) परखने, जुड़ने, तादात्म्य

(d) जानने, जूझने, जुड़ने

118. स्किनर के अनुसार

(a) भाषा सीखना एक अत्यन्त जटिल प्रक्रिया है।

(b) भाषा अनुकरण के द्वारा सीखी जाती है।

(c) भाषा परिवेश से सीखी जाती है।

(d) भाषा अन्तः क्रिया से सीखी जाती है।

119. प्राथमिक स्तर की पाठ्य-पुस्तक में दिए गए प्रश्न को ध्यान से पढ़िए-'अगर तुम पापा की जगह होतीं तो ठेला कहाँ लगातीं?' ऐसा तुमने क्यों तय किया? यह प्रश्न किससे जुड़ा है ?

(a) चिन्तन क्षमता के विस्तार से

(b) परिवार की जानकारी से

(c) विभिन्न व्यवसायों से

(d) अनुभवों की अभिव्यक्ति से

120. हिन्दी भाषा का आकलन करते समय आप किस बिन्दु को सर्वाधिक महत्व देंगे?

(a) भाषा की संरचना

(b) व्याकरण सम्मत भाषा

(c) सहज अभिव्यक्ति

(d) आलंकारिक भाषा

भाग V भाषा II [अंग्रेजी]

Directions (Q.Nos. 121-128) Read the passage given below and answer the questions that follow by choosing the correct/most appropriate options.

1. The study of handwriting is known as graphology and it has been practised for hundreds of years. Professional forensic graphologists have worked on many court cases to use handwriting to link suspects with crimes.

2. Handwriting is particularly important legally in the case of signatures and proving whether signatures are real or forged can be pivotal. Graphologists also work to verify whether autographs are real or fake.

3. Some handwriting analysts also study writing samples to determine personality types and some businesses commission this analysis before hiring new employees. The method is even sometimes used to help couples see if they are compatible. According to graphologists, there is very little you can't tell from a person's handwriting.

4. From psychological conditions like high blood pressure and schizophrenia to personality traits like dominance and aggression: if you write by hand graphologists can analyse you.

5. Everything from the size of your letters to how closely you space words can reveal intricate details of your personality. In general, the size of your letters can reveal whether you are shy or outgoing. Compared to a standard lined sheet. of paper, if you write with tiny letters that do not reach the top line, you are likely to have a timid and introverted personality. If you write with large letters that go over the top line, you are likely to be the opposite: outgoing, confident and attention seeking.

6. Studies suggest that people who space words widely like freedom and independence, whereas those choosing to write with small spaces prefer to be among others and do not like to be alone.

121. Which one of the following words is similar in meaning to the words, 'verify' (Para-2) as used in the passage?

(a) Notify

(b) Discover

(c) Clarify

(d) Confirm

122. Which one of the following words is opposite in meaning to 'reveal' (Para-5) as used in the passage?

(a) Conceal

(b) Teal

(c) Blacken

(d) Repeal

123. Which part of speech is the underlined word in the following sentence?

Graphologists can verify whether the autographs are real or fake?

(a) Pronoun

(b) Conjunction

(c) Adverb

(d) Preposition

124. Which of the following statements is not true?

Handwriting is used by graphologists to

(a) help couples to determine their suitability to each other.

(b) predict about a person's future criminal tendency.

(c) nail criminals.

(d) verify genuineness of signatures.

125. A graphologist can give accurate information about

(a) setbacks a person is likely to face in future.

(b) a person's chances of success.

(c) a person's popularity graph.

(d) a person's mental health.

126. A person who writes with large letters that cross over to the top line is likely to be

(a) aggressive.

(b) diffident.

(c) outgoing.

(d) introverted

127. An attention seeking, confident person writes with

(a) large letters.

(b) rounded letters.

(c) tiny letters.

(d) cursive letters.

128. Read the following statements:

A. Graphology has been practised for thousands of years.

B. A person's handwriting reveals everything about him.

(a) Both A and B are true.

(b) Both A and B are false.

(c) A is true and B is false.

(d) A is false and B is true.

Directions (Q.Nos. 129-135) Read the passage given below carefully and answer the questions that follow by selecting the correct/most appropriate options.

1. There is something we all want to do, although few of us readily admit it: Get rid of guests.

2. For nine months in the year, only my closest friends come to see me. Then, when temperatures start soaring in the plains, long-lost acquaintances suddenly remember that I exist and people whom I am barely able to recognise appear at the front door, willing to have me put them up for periods ranging from six days to six weeks.

3. Occasionally, I am the master of the situation

4. The other day I received visitors who proved to be more thick-skinned than most. The man was a friend of an acquaintance of mine. I had never seen him before. But on the strength of this distant relationship, he had brought his family along.

5. I tried the usual ploy but it didn't work. The man and his family were perfectly willing to share the floor with any others who might be staying with me.

6. So I made my next move. 'I must warn you about the scorpions, I sai(d) The scorpion-scare is effective with most people. But I was dealing with professionals. The man set his son rolling up the carpet. 'Sometimes centipedes fall from the ceiling', I said desperately.

7. We were now interrupted by someone knocking on the front door. It was the postman with a rejected manuscript, his arrival inspired me to greater inventiveness.

8. I'm terribly sorry', I said, staring hard at a rejection slip. I'm afraid I have to leave immediately. A paper wants me to interview the Maharishi. I hope you won't min(d) Would you like the name of a good hotel?"

9. 'Oh, don't worry about us', said the woman expansively. 'We'll look after the house while you are away'.

129. Which one of the following words is similar in meaning to the word, 'readily' (Para 1) as used in the passage?

(a) efficiently

(b) plainly

(c) frankly

(d) easily

130. Which one of the following words is opposite in meaning to the word, 'soaring' (Para 2) as used in the passage?

(a) falling

(b) deteriorating

(c) hovering

(d) exasperating

131. Which part of the following sentence contains an error?

Both Raghunath as well as Ravish (a)/have given (b)/their consent (c)/ to the new proposal (d).

(a) c

(b) b

(c) d

(d) a

132. Which of the following is true?

People who visit the author at the onset of the summer are

(a) people whom he hardly knows.

(b) his colleagues.

(c) his old school mates.

(d) his closest friends and relatives.

133. Which one of the following ploys does the author not.

use to get rid of unwanted guests?

(a) There is acute water scarcity.

(b) He has already too many guests.

(c) The place is infested with scorpions.

(d) Centipedes fall from the ceiling.

134. Which of the following does not apply to the unwelcome guests?

(a) They are thick-skinne(d)

(b) They don't have enough money to stay at a hotel.

(c) They are utterly shameless.

(d) They want to enjoy themselves at the author's expense.

135. The postman delivered to the author

(a) his rejected manuscript alongwith a rejection slip

(b) a letter commissioning him to write a new novel.

(c) a letter inviting him to interview the Maharishi.

(d) his rejected manuscript alongwith a cheque.

Directions (Q.Nos. 136-150) Answer the following questions by selecting the most appropriate options.

136. The one that cannot be further divided into smaller grammatically meaningful components is........

(a) a diphthong

(b) syntax

(c) a phoneme

(d) a morpheme

137. Alka, a student of class III often makes a mistake between/sh/and/s/. As a language teacher your interpretation will be

(a) Alka's pronunciation is not clear hence you will give her more practice.

(b) As a teacher you will ignore such silly mistakes.

(c) Alka is a careless student.

(d) It's due to influence of her dialect or language.

138. A language teacher asks students to make a butterfly with paper by following her instructions. This activity will help the students to develop .........

(a) paper folding skill

(b) reading comprehension

(c) paper making skill

(d) listening comprehension

139. A language teacher asks students to collect flowers to make a flower scrap book. She also asks them to write the name of each flower in their language and in English. This activity will help her to promote............

(a) multilingualism

(b) language across the curriculum

(c) a love for nature

(d) integration of subjects

140. In which of the following the role of the learner is that of an independent learner?

(a) Teaching learning materials

(b) Integrated materials

(c) Teaching Aid

(d) Building as a Learning Aid

141. Creating a reading corner in the classroom helps

(a) the children but burdens the teacher to maintain a register and keep record of their work.

(b) to share the responsibility of the librarian as the books are issued by the teacher.

(c) children to learn and revise their syllabus thoroughly.

(d) to provide opportunities to children to select books independently as per their interest.

142. Small kids at their initial stage love to move pen and pencil in to and fro or up and down position. This way of writing is

(a) invented writing

(b) zig-zag writing

(c) drawing

(d) scribbling

143. In a language classroom a teacher is asking students to interact in groups and then share their personal response to the poem with each other. This task promotes social interaction as advocated by.........

(a) Skinner

(b) Lev Vygotsky

(c) Chomsky

(d) Piaget

144. In a language classroom you have asked students to write down the directions for reaching your home from school. When students have written down the directions, they will then present their directions in pairs to each other. This activity will help to increase

(a) their directional sense which a student often confuses.

(b) the integration of language with science.

(c) their CALP (Congnitive Academic Language Proficiency).

(d) the Basic Interpersonal Communication Skills (BICS).

145. Which one of the following activities comes under CALP?

(a) Answering calls

(b) Making an appointment for a saloon

(c) Writing book reviews

(d) Making reservations

146. The branch of linguistics that deals with-the explanation of the relation between language and society is known as ……….

(a) Sociolinguistics

(b) Anthropological linguistics

(c) Societal language

(d) Psycholinguistics

147. Formative assessment helps in

(a) creating an environment where learners can compete with each other.

(b) engaging learners in meaningful tasks and preparing them for competitive exams.

(c) assessing a teacher's efficiency in teaching.

(d) providing qualitative feedback to learners to improve.

148. Communicative language teaching method in English lays stress on giving opportunities to learners to participate in a purposeful talk in the classroom as it promotes

(a) their written expression in the classroom.

(b) learners to minimize spelling and grammatical errors.

(c) the use of mother tongue freely in the classroom.

(d) learners to encounter with real life situations.

149. As per Stephen Krashen, "The effective language teacher is someone who can provide input and help make it ......... in a low anxiety situation.

(a) comprehensible

(b) fluent

(c) casier

(d) grammatical

150. A teacher divides the class into groups of five and asks them to discuss what they would do if they were caught in one of the following situations:

Their friend falls down in the play field and is hurt...

They are trapped in a building on fire...

They are stuck up in a traffic jam...

This activity is based on …..

(a) Communicative Language Teaching (CLT) Approach

(b) Structural Approach

(c) Grammar translation method

(d) Audio lingual approach

TNA Sample Question Paper CENTA TQ-2025

Post a Comment

Hello Friends Please Post Kesi Lagi Jarur Bataye or Share Jurur Kare