Class 12 Hindi Elective Jac Board 2024 Answer key

Class 12 Hindi Elective Jac Board 2024 Answer key

Class 12 Hindi Elective Jac Board 2024 Answer key

झारखण्ड अधिविद्य परिषद्

ANNUAL INTERMEDIATE EXAMINATION - 2024

HINDI ELECTIVE Science /Commerce (Compulsory)

09.02.2024

Total Time: 3 Hours 15 minute

Full Marks: 80

सामान्य निर्देश

1. This Question Booklet has two Parts - Part-A and Part-B. इस प्रश्न-पुस्तिका में दो भाग भाग-A तथा भाग-B हैं।

2. Part-A is of MCQ Type having 30 marks and Part-B is of Subjective Type having 50 marks.

भाग-A में 30 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न तथा भाग-B में 50 अंक के विषयनिष्ठ प्रश्न हैं।

3. The candidate has to answer in the Answer Booklet which will be provided separately.

परीक्षार्थी को अलग से उपलब्ध कराई गई उत्तर-पुस्तिका में उत्तर देना है।

4. Part-A There are 30 Multiple Choice Questions having four (4) options (A, B, C & D). The candidate has to write the correct option in the Answer Booklet. All questions are compulsory. Each question carries 1 mark. There is no negative marking for wrong answer.

भाग-A इसमें 30 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं जिनके 4 विकल्प (A, B, C तथा D ) हैं। परीक्षार्थी को उत्तर-पुस्तिका में सही उत्तर लिखना है। सभी प्रश्न अनिवार्य हैं। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है। गलत उत्तर के लिए कोई अंक काटा नहीं जाएगा।

5. Part-B There are three sections: Section-A, B & C.

This part is of Subjective Type having Very Short Answer, Short Answer & Long Answer Type questions. Total number of questions is 22.

Section-A Question Nos. 31-38 are Very Short Answer Type. Answer any 6 questions. Each question carries 2 marks.

Section-B Question Nos. 39-46 are Short Answer Type. Answer any 6 questions. Each question carries 3 marks. Answer the questions in maximum 150 words each.

Section-C Question Nos. 47-52 are Long Answer Type. Answer any 4 questions. Each question carries 5 marks. Answer the questions in maximum 250 words each.

भाग-B इस भाग में तीन खण्ड खण्ड-A, B तथा C हैं। इस भाग में अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रकार के विषयनिष्ठ प्रश्न हैं। कुल प्रश्नों की संख्या 22 है।

खण्ड-A प्रश्न संख्या 31-38 अति लघु उत्तरीय हैं। किन्हीं 6 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का है। ।

खण्ड-B प्रश्न संख्या 39-46 लघु उत्तरीय हैं। किन्हीं 6 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का है। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर अधिकतम 150 शब्दों में दें।

खण्ड-C प्रश्न संख्या 47-52 दीर्घ उत्तरीय हैं। किन्हीं 4 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का है। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर अधिकतम 250 शब्दों में दें।

6. Candidates are required to answer in their own words as far as practicable.

परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें।

7. Candidate has to hand over his/her Answer Booklet to the Invigilator compulsorily before leaving the examination hall.

परीक्षार्थी परीक्षा भवन छोड़ने के पहले अपनी उत्तर-पुस्तिका वीक्षक को अनिवार्य रूप से लौटा दें।

8. Candidates can take away the Question Booklet after completion of the Examination.

परीक्षा समाप्त होने के उपरांत परीक्षार्थी प्रश्न-पुस्तिका अपने साथ लेकर जा सकते हैं।

Part-A (बहुविकल्पीय प्रश्न)

Question Nos. 1 to 30 are Multiple Choice Type. Each question has four options. Select the correct option and write it in the Answer Sheet. Each question carries 1 mark.1x30=30

प्रश्न संख्या 1 से 30 तक बहुविकल्पीय प्रकार हैं। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प हैं। सही विकल्प चुनकर उत्तर पुस्तिका में लिखें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।

निर्देश : निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 14 तक के लिए सही विकल्प का चयन करें। 1 x 30 = 30

"परिवार समाज की पहली इकाई है जहाँ अच्छी आदतें, व्यवहार और संस्कार का ज्ञान हमें प्राप्त होता है। परिवार द्वारा दी गई अच्छी शिक्षा के द्वारा ही हमारे समाज की दशा एवं दिशा तय होती है। परिवार के बाद विद्यालय हमारे समाज को बेहतर बनाने में अपनी भूमिका निभाता है । विद्यालय अपने आप में समाज का एक छोटा रूप है। यहाँ विभिन्न धर्मों के बच्चे एवं बच्चियाँ अलग-अलग परिवेश से आते हैं जिनका रहन-सहन, खान- पान, पहनावा अलग होता है ।"

1. परिवार समाज की कौन-सी इकाई है ?

(A) दूसरी इकाई

(B) पहली इकाई

(C) तीसरी इकाई

(D) चौथी इकाई

2. परिवार द्वारा दी गई शिक्षा से हमारे समाज का क्या तय होता है ?

(A) भूमिका

(B) दिशा

(C) दशा

(D) (B) और (C) दोनों

3. विद्यालय अपने आप में समाज का कौन-सा रूप है ?

(A) बड़ा

(B) ऊँचा

(C) नाटा

(D) छोटा

4. बच्चे-बच्चियाँ अलग-अलग कहाँ से आते हैं ?

(A) उपनिवेश

(B) परिवेश

(C) दरवेश

(D) (A) और (B) दोनों

निर्देश : निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 5 8 तक के लिए सही विकल्प का चयन करें।

"साधना की राह पे चलना है कठिन ।

रोकेंगे साधक तुझे लाखों विघ्न ।।

हर मोड़ हर कदम पर है इम्तिहाँ

चप्पे-चप्पे पर खड़े रह जन यहाँ

आँख झपकी तो लुटा जीवन का धन

रास्ते में आग है तूफान की

जल गया वह जिसने न पहचान की

चलने वाले देखना अपना चलन"

5. किस राह पर चलना कठिन है ?

(A) साधना

(B) तपस्या

(C) भोग-विलास

(D) आराधना

6. लाखों विघ्न किसे रोकेंगे ?

(A) बाधक को

(B) साधक को

(C) दयालु को

(D) (A) और (B) दोनों को

7. आँख झपकने से क्या लुट जायेगा ?

(A) जीवन की थकान

(B) जीवन का धन

(C) जीवन का मोह

(D) जीवन से. विछोह

8. अपना चलन किसे देखना है ?

(A) चलने वाले

(B) बैठने वाले

(C) सोने वाले

(D) गाने वाले

9. फीचर किस प्रकार की विधा मानी जाती है ?

(A) विषय प्रधान

(B) समस्या प्रधान

(C) व्यक्ति प्रधान

(D) पात्र प्रधान

10. निम्न में से किसके द्वारा रचनात्मकता को बढ़ाया जा सकता है ?

(A) प्रशिक्षण के द्वारा

(B) शिक्षा के द्वारा

(C) (A) और (B) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

11. समाचार पत्र की आत्मा कहाँ होती है ?

(A) स्थानीय पृष्ठ में

(B) प्रथम पृष्ठ में

(C) संपादकीय पृष्ठ में

(D) राष्ट्रीय पृष्ठ में

12. रिपोर्ट प्रस्तुतीकरण की प्रक्रिया क्या कहलाती है ?

(A) रिपोर्टिंग

(B) समाचार

(C) संपादकीय

(D) संवाद

13. विज्ञापन में किस प्रकार की भाषा प्रयुक्त होती है ?

(A) शुद्ध हिन्दी

(B) व्यावहारिक हिन्दी

(C) शब्दकोश आधारित

(D) अंग्रेजी मिश्रित शुद्ध हिन्दी

14. पत्रकारिता के विकास में कौन-सा मूलभाव सक्रिय रहता है ?

(A) संवेदना

(B) आर्थिक तंगी

(C) प्रतिस्पर्द्धा

(D) जिज्ञासा

15. कम्प्यूटर के लिए सबसे सुसंगत भाषा कौन सी है ?

(A) हिन्दी

(B) अंग्रेजी

(C) संस्कृत

(D) खोरठा

निर्देश : निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 16 19 तक के लिए सही विकल्प का चयन करें ।

"देखा विवाह आमूल नवल,

तुझ पर शुभ पड़ा कलश का जल ।

देखती मुझे तू हँसी मंद,

होठों में बिजली फँसी स्पंद

उर में भर झूली छवि सुन्दर

प्रिय की अशब्द श्रृंगार-मुखर

तू खुली एक-उच्छ्वास-संग,

विश्वास-स्तब्ध बँध अंग-अंग

नत नयनों से आलोक उतर

काँपा अधरों पर थर-थर-थर ।

देखा मैंने, वह मूर्ति-धीति

मेरे वसंत की प्रथम गीति

16. उपर्युक्त पंक्तियों के रचनाकार कौन हैं ?

(A) महादेवी वर्मा

(B) जयशंकर प्रसाद

(C) रामविलास शर्मा

(D) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'

17. प्रस्तुत पंक्तियाँ गीत की किस विधा में आती हैं ?

(A) शोक गीत

(B) रौद्र गीत

(C) हास्य-व्यंग्य

(D) स्मरण गीत

18. इन पंक्तियों में किसकी सुन्दरता का चित्रण किया गया है ?

(A) सुनीता

(B) श्वेता

(C) सरोज

(D) पूनम

19. किसके स्वप्न थक से गये थे ?

(A) उत्साह

(B) प्रसाद

(C) देवसेना

(D) निराशा

20. निराला किस वाद के कवि हैं ?

(A) प्रगतिवाद

(B) प्रयोगवाद

(C) छायावाद

(D) इनमें से सभी

21. विष्णु खरे का जन्म कब हुआ ?

(A) सन् 1840

(B) सन् 1940

(C) सन् 1845

(D) सन् 1945

22. श्री रामचरितमानस किनकी रचना है ?

(A) रामदास

(B) तुलसीदास

(C) रघुबीर दास

(D) सूरदास

23. घनानंद किसे प्रेम पत्र लिखते हैं ?

(A) अप्सरा

(B) सुनीता

(C) सुजान

(D) श्वेता

24. 'लता-प्रतान' शब्द का अर्थ क्या है ?

(A) पत्थर की लता

(B) लता का फैलाव

(C) लता का अंकुरण

(D) लता का संकुचन

25. संवदिया का नाम क्या हैं ?

(A) गणेशगोबिन

(B) विष्णुगोबिन

(C) श्यामगोबिन

(D) हरगोबिन

26. फणीश्वर नाथ 'रेणु' किस विचारधारा के लेखक थे ?

(A) प्रगतिशील

(B) प्रयोगवाद

(C) छायावाद

(D) इनमें से कोई नहीं

27. 'आरोहण' पाठ में कौन-सी नदी का जिक्र किया गया ?

(A) सूपिन नदी

(B) ब्रह्मपुत्र नदी

(C) यमुना नदी

(D) गंगा नदी

28. 'सूरदास की झोपड़ी' किस उपन्यास से लिया गया है ?

(A) सेवासदन

(B) गोदान

(C) रंगभूमि

(D) कायाकल्प

29. मौन सत्याग्रह का अर्थ क्या है ?

(A) हिंसा करना

(B) हंगामा करना

(C) तोड़फोड़ करना

(D) बिना कुछ कहे आंदोलन करना

30. 'विस्कोहर की माटी' के लेखक कौन हैं ?

(A) प्रेमचन्द

(B) विश्वनाथ त्रिपाठी

(C) प्रभाष जोशी

(D) जयशंकर प्रसाद

Part-B (विषयनिष्ठ प्रश्न )

Section - A (अति लघु उत्तरीय प्रश्न)

किन्हीं छः प्रश्नों के उत्तर दें। 2x6-12

निर्देश : निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों 31 - 33 के उत्तर दें:

मैं नहीं समझ पाता कि आमतौर पर लोग क्यों पूछते हैं कि आप कहाँ जा रहे हैं ? वे क्या पुलिस के आदमी हैं या खुफिया विभाग के हैं या चाचा होते हैं कि जानना चाहते हैं कि तुम कहाँ जा रहे हो ? यह असल में आदमी को रोककर बात करने की भूमिका है। जिसे जल्दी जाना है, वह भी होशियारी करता है। कहता है "कहीं नहीं ऐसे ही" और आगे बढ जाता है । क्या सवाल-कहाँ जा रहे हैं? और क्या जवाब है- कहीं नहीं ऐसे ही । मगर लोग पूछते ही हैं लोग जवाब भी देते हैं।

31. लोग क्या पूछते और लोग उत्तर क्या देते हैं?

उत्तर - लोग पूछते हैं कि आप कहाँ जा रहे हैं ? लोग उत्तर में कहते हैं 'कहीं नहीं ऐसे ही ।'

32. 'खुफिया' शब्द का अर्थ समझाइए ।

उत्तर - खुफिया' शब्द का अर्थ है 'गुप्त' या 'छिपा हुआ

33. जिसे जल्दी जाना होता है वह क्या उत्तर देता है ?

उत्तर -  लोग उत्तर में कहते हैं 'कहीं नहीं ऐसे ही ।'

34. 'अज्ञेय' जी का पूरा नाम बताइये ।

उत्तर - अज्ञेय जी का पूरा नाम सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन था। 'अज्ञेय' उनका उपनाम था।

35. सागर और बूँद से कवि का क्या आशय है ?

उत्तर - 'सागर' से कवि का आशय समाज से है तथा 'बूँद' का आशय एक मनुष्य से है।

36. 'सत्य' कविता में किस युग का चित्रण किया गया है ?

उत्तर - 'सत्य' कविता महाभारत काल की कविता है।

37. बालक से उसकी उम्र और योग्यता से ऊपर के कौन-कौन से प्रश्न पूछे गये ?

उत्तर - बालक से जितने भी प्रश्न पूछे गए वे सभी प्रश्न उसकी उम्र और योग्यता से ऊपर के थे। जैसे- धर्म के लक्षण, रसों के नाम तथा उनके उदाहरण, पानी के चार डिग्री के नीचे ठंड फैल जाने के बाद भी मछलियाँ कैसे जिंदा रहती हैं तथा चंद्रग्रहण होने का वैज्ञानिक कारण इत्यादि प्रश्न उसकी उम्र की तुलना में बहुत अधिक गंभीर थे।

38. बड़ी बहुरिया अपने मायके संदेश क्यों भेजना चाहती थी ?

उत्तर - बड़ी बहुरिया के लिए मायके ही वह स्थान रह गया था, जहाँ वह आश्रय की उम्मीद पा सकती थी। अतः वह अपने घरवालों को अपनी दशा बताने के लिए यह संदेश भेजना चाहती थी। उसका संदेश सुनकर वह चाहती थी कि मायके वाले उसे लेने आ जाएँ।

Section - B (लघु उत्तरीय प्रश्न)

किन्हीं छः प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर अधिकतम 150 शब्दों में दें। 3 x 6 = 18

39. 'क्षण के महत्व' को उजागर करते हुए कविता का मूल-भाव लिखिए ।

उत्तर - यह कविता मनुष्य को क्षण का महत्व बताती है। कवि चाहता है कि मनुष्य द्वारा स्वार्थहित से स्वयं को हटाकर व्यष्टि का समष्टि में विलय कर देना चाहिए। इस संसार में विद्यमान प्रत्येक व्यक्ति दुखी है। अतः हमें चाहिए कि मिलकर लोगों के दुखों को दूर करने का प्रयास करें। इसी तरह एक बूंद सागर से अलग होकर क्षण भर में सूर्य के प्रकाश से चमक उठती है। यह हमें सीख देता है कि इस विशाल संसार में मनुष्य अपने नश्वर शरीर के साथ भी स्वयं के छोटे-से जीवन को सार्थक कर सकता है। यह क्षण ही तो है, जो उसे स्वयं को सार्थक करने के लिए अवसर प्रदान करता है। इसी क्षण के कारण वह समुद्र रूपी संसार में बूँद के समान होते हुए भी सूर्य की चमक से स्वयं को चमका जाता है। उसकी क्षण भर की चमक लोगों को प्रेरित करती है। वह नश्वरता के कलंक से आज़ाद हो हो जाता है। क्षण उसके जीवन में विशेष महत्व रखता है।

40. 'हारेहु खेल जितावहि मोही' भरत के इस कथन का क्या आशय है ?

उत्तर - भरत के इस कथन का आशय है कि श्रीराम में बचपन से ही बड़प्पन की भावना थी। वे अपने छोटे भाइयों को अत्यधिक स्नेह करते थे। वे कभी भी उनका दिल दुखी नहीं करते थे। खेल खेलते समय भी वे जानबूझ कर इसलिए हार जाते थे ताकि भरत के दिल को चोट न पहुँचे। वे भरत को जान-बूझकर जिता देते थे, जिससे उसका उत्साह बढ़ा रहे। जहाँ राम अपने अनुज के प्रति स्नेह रखते थे वहीं भरत के मन में बड़े भाई राम के प्रति कृतजता का भाव है। वे उस भाव का ही यहाँ प्रकटीकरण कर रहे हैं।

41. लेखक के अपने पिताजी की किन-किन विशेषताओं का उल्लेख किया है ?

उत्तर - लेखक ने अपने पिता की निम्नलिखित विशेषताओं का उल्लेख किया है :

पिताजी फारसी के अच्छे ज्ञाता थे।

वे पुरानी हिंदी के बड़े प्रेमी थे।

उन्हें फारसी कवियों की उक्तियों को हिंदी कवियों की उवितयों के साथ मिलाने में बड़ा आनंद आता था।

वे रात के समय ‘रामचरितमानस’ और रामचंद्रिका’ ‘को घर के लोगों के सम्मुख बड़े चित्राकर्षक ढंग से पढ़ा करते थे।

उन्हें भारतेंदु जी के नाटक बहुत पसंद थे।

वे लेखक की पढ़ाई को ध्यान में रखकर घर में आई पुस्तकों को छिपा देते थे।

42. लेखक का गाँधीजी के साथ चलने का पहला अनुभव किस प्रकार का रहा ?

उत्तर - लेखक को सेवाग्राम पहुँचकर पता चला था कि गाँधी जी प्रातःध्रमण के लिए उनके भाई के क्वार्टर के आगे से ही निकलते हैं। गाँधी जी का वहाँ पहुँचने का समय ठीक सात बजे था। लेखक सुबह जल्दी उठकर सात बजने का इंतजार करने लगा। ठीक समय पर गाँधी जी आश्रम का फाटक लाँघकर अपने साथियों के साथ सड़क पर आ गए थे।

गाँधी जी हूबहू वैसे ही लग रहे थे जैसा लेखक ने उन्हें चित्रों में देखा था। कमर के नीचे उनकी छड़ी भी लटक रही थी। लेखक के भाई ने उसका परिचय गाँधी जी से करवाया। लेखक ने गाँधी जी को उनकी रावलपिंडी यात्रा की याद दिलाई। गाँधी जी को रावलपिंडी यात्रा अच्छी प्रकार याद थी। उन्होंने उसके बारे में बातें की। उन्हें मिस्टर जॉन का भी स्मरण था। गाँधी जी बहुत धीमी आवाज में बोल रहे थे। वे बीच-बीच में हैंसी की बात भी कह देते थे।

43. भैरों ने सूरदास की झोपड़ी क्यों जलाई ?

उत्तर : भैरों की पत्नी सुभागी भैरों से लड़कर सूरदास की झोंपड़ी में चली आई थी। भैरों ताड़ी पीकर सुभागी को मारता-पीटता था। उसकी माँ उन दोनों में झगड़ा करवाती थी। भैरों को सुभागी का सूरदास की झोंपड़ी में आकर रहना बहुत बुरा लगा। उसने सूरदास को सबक सिखाने का निश्चय किया और एक रात उसने चुपके से दियासलाई लगा दी। वह अपनी करतूत को जगधर के सामने स्वीकार भी कर लेता है- ‘कुछ हो, दिल की आग तो ठंडी हो गई।’ अर्थात् भैरों बदले की आग में जल रहा था। सूरदास की झोंपड़ी को आग लगाकर उसके अशांत मन को कुछ चैन मिला। वह झोंपड़ी में से सूरदास की जमा-पूँजी वाली थैली भी उड़ा लाया और इसे उसने सुभागी को बहका ले जाने का जुर्माना बताया। वह सूरदास को रोते हुए देखना चाहता था। उसने जगधर के सामने कहा भी – ‘जब तक उसे रोते न देखूँगा, दिल का काँटा न निकलेगा। जिसने मेरी आबरू बिगाड़ दी, उसके साथ जो चाहे करूँ, मुझे पाप नहीं लग सकता।’

44. फूल केवल गंध ही नहीं देते दवा भी करते हैं, कैसे ?

उत्तर - फूल गंध तो देते ही हैं, इसके साथ-साथ वे दवा का काम भी करते हैं। कमल, कोइयाँ, हरसिंगार आदि के फूल मनभावन गंध बिखेरते हैं। पीली सरसों खेतों में तेल की गंध तैरा देते हैं। बिसनाथ के गाँव में ‘भरभंडा’ सूू होता है। इसे सत्यानाशी भी कहते हैं। यह फूल दवा का काम भी करता है। आँखें आ जाने (दुखने पर) माँ उसका दूध आँख में लगाती है। वह ठीक हो जाती है। नीम के फूल और पत्ते चेचक के रोगी के पास रखे जाते हैं। इससे वह ठीक रहता है। बेर का फूल सूँघने से बरें-ततैये का डंक झड़ जाता है। इस प्रकार कई फूल दवा का काम भी करते हैं।

45. देवसेना की हार या निराशा के क्या कारण हैं ?

उत्तर - देवसेना की हार या निराशा के कारण ये हैं-

☞ हूणों के आक्रमण में देवसेना का भाई बंधुवर्मा (मालवा का राजा) तथा अन्य परिवार जन वीरगति पा गए थे। वह अकेली बच गई थी।

वह भाई के स्वप्नों को साकार करना चाहती, पर उस दिशा में कुछ विशेष कर नहीं पाई थी।

देवसेना यौवनावस्था में गुप्त सम्राट स्कंदगुप्त के प्रति आकर्षित थी और उसे पाना चाहती थी, पर इस प्रयास में वह असफल रही, क्योंकि उस समय स्कंदगुप्त मालवा के धनकुबेर की कन्या विजया की ओर आकर्षित थे। देवसेना में अपनी उपेक्षा के कारण निराशा की भावना घर कर गई थी।

देवसेना को वृद्ध पर्णदत्त के आश्रम में गाना गाकर भीख तक माँगनी पड़ी थी।

46. कवि को अपनी स्वर्गीया पत्नी की याद क्यों आई ?

उत्तर - पुत्री सरोज को देखकर कवि को अपनी स्वर्गीया पत्नी की याद हो आई। इसका कारण यह था कि पुत्री सरोज के रंग-रूप में उसे अपनी पत्नी की झलक दिखाई दे रही थी। कवि ने प्नी के रूप में जो शृंगारिक कल्पनाएँ की थीं, वे पुत्री सरोज के अनुपम सौंदर्य में साकार होती प्रतीत हुई। पुत्री के विवाह के अवसर पर उसकी माँ अर्थात् अपनी पत्नी की याद आना स्वाभाविक ही था।

Section - C (दीर्घ उत्तरीय प्रश्न)

किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर अधिकतम 250 शब्दों में दें। 5 x 4 = 20

47. "झारखण्ड की संस्कृति" विषय पर निबन्ध लिखिये ।

उत्तर -

'झारखण्ड की संस्कृति'

झारखंड अपने सांस्कृतिक करतबों के लिए प्रसिद्ध है। इसपर प्रकृति की असीम कृपा रही है। पर्यटकों के लिए झारखंड स्वर्ग है। दामोदर नदी,मयूराक्षी नदी, कोयल नदा, साँख नदी आदि इस क्षेत्र से होकर बहती है। बनांचल, जैसा कि लोकप्रिय है, अपने खनिज और वन संसाधनों के लिए भी प्रसिद्ध है। पश्चिम बंगाल, बिहार से स्थानांतरण होने के कारण झारखंड की संस्कृति को समृद्ध करता है।

झारखंड की संस्कृति प्रचुर त्योहारों के अपने समृद्ध खजाने के बिना कहीं नहीं है। सरहुल, करमा, सोहराई, क्रिसमस, होली, दशहरा आदि त्योहार झारखंड में मस्ती और उल्लास के साथ मनाया जाता है। लोक संगीत और नृत्य झारखंड की संस्कृति का हिस्सा और पार्सल है। आदिवासी समुदायों के वे लोग सरल और विनम्र होते हैं। अनेक कठिनाइयों से ग्रस्त होने के बाद भी अपने संस्कृति के प्रति अटूट प्रेम करते हैं।

झारखंड के लोगों के मुख्य खाद्य पदार्थ गेहूँ और चावल हैं। मुख्य रूप से सरसों के तेल का उपयोग खाना पकाने के माध्यम के रूप में किया जाता है। इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की सब्जियों के पर्याप्त विकास के पोषण मिलता है। इस क्षेत्र में बिखरे हुए विभिन्न लोगों की अपनी अलग-अलग खान-पान आदतें हैं जो राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग हैं। जनजातियों का खाना पकाने की विधि बाकी आबादी से अलग है। मडुआ का आटा, मक्का, बाजरा, कंद आदिवासियों का मुख्य भोजन घटक है।

पर्यटन की दृष्टि से झारखंड अत्यन्त महत्त्वपूर्ण है। यहाँ ऐतिहासिक और भौगोलिक दोनों प्रकार के पर्यटन स्थल हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से देवघर और पारसनाथ अत्यन्त महत्त्वपूर्ण हैं। झारखण्ड की भूमि को प्रकृति ने रत्नगर्भा बनाया है। इस क्षेत्र में पाये जाने वाले प्रमुख खनिजों में लौह अयसक, ताँबा, मैंगनीज, बॉक्साइट, सोना, चाँदी आदि हैं।

अतः उपसंहार स्वरूप हम कह सकते हैं कि झारखंड की संस्कृति अद्वितीय है। पर्यटन, धार्मिक स्थल, खनिज संपदा, झारखण्ड की अनुपम विधि है।

48. भूगोल विषय की पढ़ाई न हो पाने से उत्पन्न कठिनाई को बतलाते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य को समाधान हेतु पत्र लिखें ।

उत्तर - माननीय प्रधानाचार्य महोदय,

           उ०+2 उ०वि० हजारीबाग

विषय: भूगोल विषय की पढ़ाई न होने से उत्पन्न कठिनाइयों का समाधान

आदरणीय महोदय,

           मैं, कक्षा (कक्षा) का छात्र/छात्रा (नाम), आपके विद्यालय में अध्ययनरत हूँ। मैं आपके समक्ष भूगोल विषय की पढ़ाई न होने से उत्पन्न कठिनाइयों को लेकर अपनी चिंता व्यक्त करना चाहता/चाहती हूँ।

पिछले कुछ समय से, हमारे विद्यालय में भूगोल विषय की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। यह स्थिति हमारे लिए अत्यंत चिंताजनक है, क्योंकि भूगोल एक महत्वपूर्ण विषय है जो हमें दुनिया के बारे में ज्ञान प्रदान करता है। इस विषय के अध्ययन से हमें विभिन्न देशों, उनकी संस्कृतियों, भौगोलिक परिस्थितियों, और जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

भूगोल विषय की पढ़ाई न होने के कारण, हम महत्वपूर्ण परीक्षाओं जैसे कि बोर्ड परीक्षाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पिछड़ रहे हैं।

इस समस्या के समाधान हेतु, मैं आपसे निम्नलिखित अनुरोध करता/करती हूँ:

☞ भूगोल विषय के लिए शीघ्र ही एक योग्य शिक्षक की नियुक्ति करें।

अंतरिम व्यवस्था के रूप में, किसी अन्य विषय के शिक्षक को भूगोल विषय पढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपें।

विद्यार्थियों को भूगोल विषय से संबंधित अध्ययन सामग्री और ऑडियो-वीडियो सामग्री उपलब्ध कराएं।

आशा है कि आप इस समस्या को गंभीरता से लेंगे और शीघ्र ही इसका समाधान करेंगे।

धन्यवाद,

आपका विश्वासी

दीपक कुमार

कक्षा - 12वीं

विद्यालय का नाम - उ०+2 उ०वि० हजारीबाग

49. जनसंचार के विभिन्न माध्यमों पर प्रकाश डालें ।

उत्तर - जनसंचार, लोगों के एक बड़े समूह तक विचारों, सूचनाओं और मनोरंजन को पहुंचाने का एक महत्वपूर्ण साधन है। इसके विभिन्न माध्यमों को निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

1. मुद्रित माध्यम:

☞ समाचार पत्र: यह सबसे पुराने और व्यापक रूप से प्रसारित जनसंचार माध्यमों में से एक है। समाचार पत्र विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान करते हैं, जैसे कि राजनीति, अर्थव्यवस्था, खेल, मनोरंजन, आदि।

☞ पत्रिकाएं: पत्रिकाएं विशिष्ट विषयों पर केंद्रित होती हैं, जैसे कि फैशन, खेल, विज्ञान, आदि।

☞ पुस्तकें: पुस्तकें ज्ञान और मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

2. इलेक्ट्रॉनिक माध्यम:

रेडियो: यह एक ऐसा माध्यम है जो ध्वनि के माध्यम से सूचना और मनोरंजन प्रदान करता है।

☞ टेलीविजन: यह एक ऐसा माध्यम है जो दृश्य और ध्वनि दोनों के माध्यम से सूचना और मनोरंजन प्रदान करता है।

☞ इंटरनेट: यह एक ऐसा माध्यम है जो विभिन्न प्रकार की जानकारी, मनोरंजन और संचार सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

3. अन्य माध्यम:

फिल्म: फिल्में मनोरंजन का एक लोकप्रिय माध्यम हैं, जो कहानियों और दृश्यों के माध्यम से जानकारी भी प्रदान करते हैं।

☞ विज्ञापन: विज्ञापन उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

☞ सार्वजनिक प्रदर्शन: सार्वजनिक प्रदर्शन, जैसे कि प्रदर्शनियां और रैलियां, भी जनसंचार का एक महत्वपूर्ण माध्यम हैं।

50. बनारस में बसंत का आगमन कैसे होता है और उसका क्या प्रभाव इस शहर पर पड़ता है ?

उत्तर - बनारस में बसंत का आगमन अचानक होता है। उसके आगमन के समय बनारस के मुहल्लों में धूल का बवंडर उठता प्रतीत होता है। लोगों की जीभ पर धूल की किरकिराहट का अनुभव होने लगता है। यह वसंत उस वसंत से भिन्न प्रकार का होता है जैसा वसंत के बारे में माना जाता है। यहाँ वह बहार नहीं आती है जो वसंत के साथ जुड़ी है। बनारस में तो गंगा, गंगा के घाट तथा मंदिरों और घाटों के किनारे बैठे भिखारियों के कटोरों में वसंत उतरता प्रतीत होता है। इन स्थानों पर भीड़ बढ़ जाती है। भिखारियों को ज्यादा भीख मिलने लगती है।

51. कवि ने लोगों के आत्मनिर्भर, मालामाल और गतिशील होने के लिए किन तरीकों की ओर संकेत किया है ? अपने शब्दों में लिखिए ।

उत्तर - कवि ने लोगों के आत्मनिर्भर, मालामाता और गतिशील होने में भ्रष्ट तरीकों की ओर संकेत किया है। लोग धोखाधड़ी का सहारा लेकर एक-दूसरे को ठगने का तरीका अपनाते हैं। चारों ओर नितांत स्वार्थपरता का माहौल बन गया है। यह पतन का रास्ता अभी भी जारी है। लोगों ने ईमानदारी को ताक पर रखकर धन बटोरना शुरू कर दिया है। ये लोग धन पाने के लिए बड़े से बड़ा झूठ बोलने को तैयार हो जाते हैं। ये विश्वासघात करने से भी बाज नहीं आते।

52. 'बालक की प्रवृत्तियों का गला घोंटना अनुचित है।' पाठ में ऐसा आभास किन स्थलों पर होता है कि उसकी प्रवृत्तियों का गला घोंटा जाता है ?

उत्तर - यह बात बिल्कुल सही है कि बालक की प्रवृत्तियों का गला घोंटना अनुचित है। उसकी प्रवृत्तियों को सहज रूप से अभिव्यक्त होने देना चाहिए। तभी उसका पूर्ण विकास हो सकेगा। पाठ में ऐसा आभास निम्नलिखित स्थलों पर होता है कि बालक की प्रवृत्तियों का गला घोंटा जा रहा है। – जब बालक से ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनको समझने और उत्तर देने की अभी उसकी आयु नहीं है। – बालक की दृष्टि भूमि से उठ नहीं रही थी अर्थात् वह भारी तनाव की स्थिति में था। – बालक की आँखों में कृत्रिम और स्वाभाविक भावों की लड़ाई साफ झलक रही थी।

JCERT/JAC Hindi Elective प्रश्न बैंक - सह - उत्तर पुस्तक (Question Bank-Cum-Answer Book)

विषय सूची

अंतरा भाग 2

पाठ

नाम

खंड

कविता खंड

पाठ-1

जयशंकर प्रसाद

(क) देवसेना का गीत

(ख) कार्नेलिया का गीत

पाठ-2

सूर्यकांत त्रिपाठी निराला

(क) गीत गाने दो मुझे

(ख) सरोज - स्मृति

पाठ-3

सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन अज्ञेय

(क) यह दीप अकेला

(ख) मैंने देखा एक बूँद

पाठ-4

केदारनाथ सिंह

(क) बनारस

(ख) दिशा

पाठ-5

विष्णु खरे

(क) एक कम

(ख) सत्य

पाठ-6

रघुबीर सहाय

(क) बसंत आया

(ख) तोड़ो

पाठ-7

तुलसीदास

(क) भरत - राम का प्रेम

(ख) पद

पाठ-8

मलिक मुहम्मद जायसी

बारहमासा

पाठ-9

विद्यापति

पद

पाठ-10

केशवदास

कवित्त / सवैया

पाठ-11

घनानंद

कवित्त / सवैया

गद्य खंड

पाठ-1

रामचन्द्र शुक्ल

प्रेमधन की छायास्मृति

पाठ-2

पंडित चंद्रधर शर्मा गुलेरी

सुमिरनी के मनके

पाठ-3

ब्रजमोहन व्यास

कच्चा चिट्ठा

पाठ-4

फणीश्वरनाथ 'रेणु'

संवदिया

पाठ-5

भीष्म साहनी

गांधी, नेहरू और यास्सेर अराफत

पाठ-6

असगर वजाहत

शेर, पहचान, चार हाथ, साझा

पाठ-7

निर्मल वर्मा

जहाँ कोई वापसी नहीं

पाठ-8

रामविलास शर्मा

यथास्मै रोचते विश्वम्

पाठ-9

ममता कालिया

दूसरा देवदास

पाठ-10

हजारी प्रसाद द्विवेदी

कुटज

अंतराल भाग - 2

पाठ-1

प्रेमचंद

सूरदास की झोपडी

पाठ-2

संजीव

आरोहण

पाठ-3

विश्वनाथ तिरपाठी

बिस्कोहर की माटी

पाठ-

प्रभाष जोशी

अपना मालवा - खाऊ- उजाडू सभ्यता में

अभिव्यक्ति और माध्यम

1

अनुच्छेद लेखन

2

कार्यालयी पत्र

3

जनसंचार माध्यम

4

संपादकीय लेखन

5

रिपोर्ट (प्रतिवेदन) लेखन

6

आलेख लेखन

7

पुस्तक समीक्षा

8

फीचर लेखन

JAC वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा, 2023 प्रश्न-सह-उत्तर

Class 12 Hindi Elective (अंतरा - भाग 2)

पद्य खण्ड

आधुनिक

1.जयशंकर प्रसाद (क) देवसेना का गीत (ख) कार्नेलिया का गीत

2.सूर्यकांत त्रिपाठी निराला (क) गीत गाने दो मुझे (ख) सरोज स्मृति

3.सच्चिदानंद हीरानंद वात्सयायन अज्ञेय (क) यह दीप अकेला (ख) मैंने देखा, एक बूँद

4.केदारनाथ सिंह (क) बनारस (ख) दिशा

5.विष्णु खरे (क) एक कम (ख) सत्य

6.रघुबीर सहाय (क) वसंत आया (ख) तोड़ो

प्राचीन

7.तुलसीदास (क) भरत-राम का प्रेम (ख) पद

8.मलिक मुहम्मद जायसी (बारहमासा)

9.विद्यापति (विद्यापति के पद)

10.केशवदास (रामचंद्रचंद्रिका)

11.घनानंद (घनानंद के कवित्त / सवैया)

गद्य-खण्ड

12.रामचंद्र शुक्ल (प्रेमघन की छाया-स्मृति)

13.पंडित चंद्रधर शर्मा गुलेरी (सुमिरिनी के मनके)

14.ब्रजमोहन व्यास (कच्चा चिट्ठा)

15.फणीश्वरनाथ रेणु (संवदिया)

16.भीष्म साहनी (गांधी, नेहरू और यास्सेर अराफात)

17.असगर वजाहत (शेर, पहचान, चार हाथ, साझा)

18.निर्मल वर्मा (जहाँ कोई वापसी नहीं)

19.रामविलास शर्मा (यथास्मै रोचते विश्वम्)

20.ममता कालिया (दूसरा देवदास)

21.हज़ारी प्रसाद द्विवेदी (कुटज)

12 Hindi Antral (अंतरा)

1.प्रेमचंद = सूरदास की झोंपड़ी

2.संजीव = आरोहण

3.विश्वनाथ त्रिपाठी = बिस्कोहर की माटी

4.प्रभाष जोशी = अपना मालवा खाऊ-उजाडू सभ्यता में

Class XII Hindi Elective




Post a Comment

Hello Friends Please Post Kesi Lagi Jarur Bataye or Share Jurur Kare